तेजी से पैर पसार रहा है 'ओमिक्रॉन', 13 देशों तक पहुंचा वेरिएंट

नई दिल्ली: एक बार फिर से कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ने लगा है। दक्षिण अफ्रीका में पाए गए ओमिक्रॉन वेरिएंट के तेजी से पैर पसारने का संकट पूरी दुनिया में मंडरा रहा है तथा इसके चलते भारत जैसे देशों में बड़ा खतरा उत्पन्न हो सकता है। कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन 13 देशों में पहुंच चुका है। यह हालात तब है, जब अधिकांश देश ओमिक्रॉन के संकट को देखते हुए यात्रा प्रतिबंफ लागू कर चुके हैं। दूसरी तरफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे लेकर चेतावनी देते हुए कहा है कि इसका रिस्क बहुत हाई है तथा कुछ क्षेत्रों में यह बहुत भयंकर सिद्ध हो सकता है। WHO ने चेतावनी दी है कि नया वेरिएंट विश्व के लिए बड़ा संकट बन सकता है। कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, जर्मनी, इटली, बेल्जियम, इजरायल, हांगकांग, , नीदरलैंड, डेनमार्क, बेल्जियम, चेक रिपब्लिक, पुर्तगाल तथा कनाडा तक पहुंच गया है।

ओमीक्रॉन के तेजी से फैलने की संभावना अधिक:-
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसको लेकर कहा कि विश्वभर में इसके और फैलने की आशंका ज्यादा है। यदि इस वेरिएंट के चलते कोरोना वायरस तेज हुआ, तो इसके परिणाम खतरनाक होंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह भी कहा कि अभी तक इस वेरिएंट से एक भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं हुआ है कि ये वेरिएंट कितना संक्रामक और भयावह है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था ने अपने 194 सदस्य देशों को दिए सुझाव में कहा कि वे टीकाकरण के अभियान को तेज रखें। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि ओमिक्रॉन के काफी अधिक म्यूटेंट्स हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं, जो बड़ा विस्फोट कर सकते हैं। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि ओमिक्रॉन के वैक्सीन से प्राप्त हुई इम्युनिटी को भी पराजित करने की आशंका को लेकर जांच करनी होगी।

इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि अगले कुछ हफ़्तों में इस बारे में और डाटा सामने आएगा, इससे तस्वीर अधिक सही सामने आएगी। इस बीच महामारी विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस हफ्ते के आखिर तक दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वेरिएंट के चलते रोजाना 10,000 तक नए मामले प्राप्त हो सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका की आबादी को देखते हुए यह बड़ी संख्या है। वही अब जरुरी है कि हम उचित सावधानी बरते, नहीं तो खतरा अधिक बढ़ सकता है।

शार्दुल ठाकुर की सगाई में पहुंचे रोहित शर्मा ने अनोखे अंदाज़ में दी बधाई

Omicron: 15 दिन में अफ्रीकी देशों से मुंबई आए 1000 यात्री, बढ़ी चिंता

Ind Vs NZ: 52 गेंदों में 1 विकेट नहीं ले सकी टीम इंडिया, ड्रा पर ख़त्म हुआ कानपुर टेस्ट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -