वैक्सीन की बूस्टर खुराक लेने के बाद भी ओमिक्रॉन संक्रमित
वैक्सीन की बूस्टर खुराक लेने के बाद भी ओमिक्रॉन संक्रमित
Share:

नई दिल्ली: ओमिक्रॉन से बचाव के लिए वैक्सीन की बूस्टर यानी अतिरिक्त खुराक को अहम विकल्प माना जा रहा था लेकिन दिल्ली में ऐसे भी मामले अब सामने लगे हैं जिन्हें तीसरी खुराक लेने के बाद भी कोरोना संक्रमण हुआ है। जी हाँ, कहा जा रहा है ऐसे मरीजों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि भी हुई है। बताया जा रहा है यह तीनों मरीज इन दिनों लोकनायक अस्पताल में भर्ती हैं। बीते सप्ताह शुक्रवार को एकसाथ मिले 12 मरीजों में यह भी शामिल थे। बताया जा रहा है बीते सप्ताह इन तीनों मरीजों में ओमिक्रॉन संक्रमण की पहचान हुई है। अभी यह सभी ओमिक्रॉन वार्ड में भर्ती हैं लेकिन इनमें से किसी में भी संक्रमण के लक्षण नहीं है। इस बारे में जानकारी देते हुए अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया, 'देश में अभी तक बूस्टर खुराक की स्वीकृति नहीं मिली है।'

जी दरअसल यह लोग हाल ही में विदेश यात्रा पर गए थे और वहां इन्होंने वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक ली थी। हालाँकि दिल्ली आने के बाद एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग में जब कोरोना संक्रमण की पहचान हुई तो इन्हें यहां भर्ती कराया गया।। अब तक यह नहीं बताया गया है कि इन्होंने किस वैक्सीन की बूस्टर यानी अतिरिक्त खुराक ली थी? आप सभी को हम यह भी बता दें कि ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के बाद कई देशों ने बूस्टर खुराक की मंजूरी दे दी है। वहीं जर्मनी जैसे देशों में तो अब बच्चों को भी संक्रमण से बचाने के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है। आप सभी को बता दें कि भारत सरकार ने भी अब तक वैक्सीन के बूस्टर खुराक को हरी झंडी नहीं दी है।

जी दरअसल बीते दिनों नीति आयोग के सदस्य डॉ। वीके पॉल ने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा था कि सबसे पहले भारत में सभी लोगों को पूरी तरह वैक्सीनेट करना सरकार की प्राथमिकता है। बात करें दिल्ली की तो यहाँ लोकनायक अस्पताल के अनुसार अब तक यहां 50 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती किया जा चुका है जिनमें कुल 22 लोग ओमिक्रॉन संक्रमित मिले हैं। इनमें से 10 मरीजों को छुट्टी मिल चुकी है और 12 ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों का इलाज अभी चल रहा है।

एयरपोर्ट पर नमाज़ पढ़ रहे शख्स के बगल में गायत्री मंत्र जपने लगे आर माधवन.., देखें Video

दिल्ली में बढ़ा ठंड का कहर, इतने डिग्री पंहुचा तापमान

बरी हुआ उन्नाव रेप केस में दोषी पूर्व MLA कुलदीप सिंह सेंगर, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -