'ओमिक्रॉन' से भारत में बढ़ी परेशानी, तीसरी लहर को लेकर स्टडी से मिले ये संकेत
'ओमिक्रॉन' से भारत में बढ़ी परेशानी, तीसरी लहर को लेकर स्टडी से मिले ये संकेत
Share:

नई दिल्ली: नया वर्ष दस्तक देने वाला है किन्तु उससे पहले कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने आकर सभी प्लानिंग्स पर पानी फेर दिया है. कई देशों में डेल्टा की बजाय ओमिक्रॉन वैरिएंट पूरी तरह हावी हो चुका है. ये देश महामारी की चौथी लहर देख रहे हैं. भारत में अब तक कोरोना की दूसरी लहर देखी गई है. देश में ओमिक्रॉन के अब तक 961 केस सामने आ चुके हैं. 29 दिसंबर को कोरोना के केसों में 44% की उछाल दर्ज की गई है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के रफ़्तार से बढ़े ये केस ओमिक्रॉन के कारण हैं. 

वही तीसरी लहर पर विशेषज्ञों के अनुमान के अनुसार, भारत में बढ़े कोरोना के मामलों के कारण तीसरी लहर आने की संभावना है. हालांकि, इसका प्रभाव पहली तथा दूसरी लहर की भांति गंभीर नहीं होगा. एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये लहर बहुत कम वक़्त तक रहेगी. 2022 के आरम्भ में कोरोना के मामले में उछाल आने की संभावना है. तीसरी लहर पर अब तक विशेषज्ञों ने जो भी अनुमान लगाया है उसमें से ये 4 बातें प्रमुख हैं.

* कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक ट्रैकर बनाया है जिसके मुताबिक दिसंबर के आखिरी हफ़्तों से नए संक्रमण के मामले बढ़ने लगेंगे.
* आईआईटी-कानपुर के एक अध्ययन में बताया गया है कि भारत में महामारी की तीसरी लहर 3 फरवरी, 2022 तक पीक पर आ सकती है. इस भविष्यवाणी के मुताबिक, मामलों में बढ़ोतरी 15 दिसंबर तक आरम्भ होनी चाहिए थी.
* नेशनल कोरोना सुपरमॉडल कमेटी ने अंदाजा लगाया है कि कोरोना की तीसरी लहर अगले वर्ष के आरम्भ में पीक पर पहुंचने की उम्मीद है. कमेटी के सदस्यों ने कहा कि जैसे ही ओमिक्रॉन डेल्टा की जगह लेना आरम्भ कर देगा, वैसे ही रोजाना इसके मामले बढ़ने लगेंगे.
* ओमिक्रॉन वैरिएंट की पहचान करने वाले दक्षिण अफ्रीकी चिकित्सक एंजेलिक कोएत्जी ने कहा है ओमिक्रॉन के कारण भारत में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होगी, मगर इसका संक्रमण हल्का होगा. कोएत्जी ने कहा कि इसकी सकारात्मकता दर अधिक होगी मगर उम्मीद है कि इसके ज्यादातर मामले उतने ही हल्के होंगे जितने हम यहां दक्षिण अफ्रीका में देख रहे हैं.

दुनिया भर में क्या है हालात:- 
ज्यादातर देश ओमिक्रॉन के कारण कोरोना की की चौथी लहर देख रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका ने इस लहर पर नियंत्रण पाना आरम्भ कर दिया है क्योंकि वहां ओमिक्रॉन के मामलों का आंकड़ा अब कम हो रहा है. US तथा UK में, ओमिक्रॉन ने डेल्टा की जगह प्रमुख स्ट्रेन का रूप ले लिया है. यहां केस रफ़्तार से बढ़ रहे हैं तथा हॉस्पिटल में एडमिट होने वालों के आँकड़े में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी जा रही है.

नागालैंड में 6 माह के लिए बढ़ाया गया AFSPA, केंद्र सरकार ने किया ऐलान

कोहली के लिए बेहद खराब रहा 2021, दो सालों से फैंस को 'विराट' शतक का इंतज़ार

भारत के दैनिक COVID-19 मामलों में पिछले 24 घंटों में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -