ओमिक्रॉन को हराने के लिए एक्सपर्ट्स ने दी राय, मिलेगा भारी फायदा
ओमिक्रॉन को हराने के लिए एक्सपर्ट्स ने दी राय, मिलेगा भारी फायदा
Share:

कोरोना वायरस तथा ओमिक्रॉन के हल्के लक्षणों में आपकी इम्यूनिटी एक दवा की भांति काम करती है. खानपान तथा ठीक जीवनशैली से इम्यूनिटी को और बेहतर बनाया जा सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, अच्छी नींद कई सारी दिक्कतों का हल है. ये ना केवल कई रोगों से बचाती है बल्कि शरीर डिटॉक्सीफाई करने का भी काम करती है. आयुर्वेद के मुताबिक, अच्छी नींद को ना केवल उच्च रक्त छाप तथा डायबिटीज जैसे रोगों को नियंत्रित में रखती है बल्कि मेटाबॉलिज्म तथा फर्टिलिटी में भी सुधार करती है.

अच्छी नींद से बढ़ती है इम्यूनिटी:- अधिकांश लोग कंप्यूटर, टीवी या मोबाइल पर देर रात तक चिपके रहते हैं. इसका प्रभाव उनके स्लीपिंग पैटर्न पर भी पड़ता है. इसके कारण आहिस्ता-आहिस्ता उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती जाती है तथा जल्द बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. कोरोना के लक्षण में भी चिकित्सक बहुत सोने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे रिकवरी जल्दी होती है. आयुर्वेद विशेषज्ञ ने अच्छी एवं गहरी नींद के कई लाभों के बारे में बताया है.

अच्छी नींद लेने के फायदे- डॉक्टर दीक्षा का कहना है कि अच्छी एवं पूरी नींद लेने से ना केवल इम्यूनिटी में वृद्धि होती है बल्कि ये स्ट्रेस हार्मोन को भी कम करती है. मेटाबॉलिज्म तथा फर्टिलिटी बढ़ाती है. ये शरीर को भीतर से साफ करती है तथा कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है. कुल मिलाकर अच्छी नींद आपको प्रत्येक बीमारी से बचाए रखती है.

अच्छी नींद कैसे लें- कुछ व्यक्तियों को अच्छी नींद ना आने की दिक्कत होती है. ऐसे व्यक्तियों के लिए डॉक्टर दीक्षा ने कुछ विशेष टिप्स बताए हैं. जैसे कि जल्दी उठने का प्रयास करें, 30 मिनट तक धूप में रहें, रोजाना प्राणायाम करें, एक्सरसाइज करें, बहुत सारा पानी पिएं, डिनर जल्दी करें तथा हल्का ही खाएं, सोने से एक घंटे पहले मोबाइल-लैपटॉप को बंद कर दें, सोने से पहले प्राणायाम या कुछ पढ़ने की आदत डालें.

दिमाग तेज करने के लिए रोज खाएं ये 5 ब्रेन बूस्टर फूड्स

सर्दी में गाजर खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे

सिरदर्द से लेकर खांसी-जुकाम तक के लिए उपयोगी है एलोवेरा, जानिए फ़ायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -