महज 9 दिनों में 53 बार रूप बदल चुका है Omicron, अब तक 30 देशों में मिले मरीज

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का नया और घातक वैरिएंट Omicron महज 9 दिनों के अंदर 30 देशों में पैर पसार चुका है। दक्षिण अफ्रीका से निकला यह वैरिएंट अब भारत में भी पहुंच चुका है। इतना ही नहीं, इस वैरिएंट का फैलाव डेल्टा वैरिएंट से कई गुना अधिक है। बता दें कि डेल्टा वैरिएंट के कारण ही भारत में दूसरी लहर आई थी। यह वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में सबसे पहले इसका केस दर्ज किया गया है।

इस वायरस के अब तक कुल 53 म्यूटेशन हो चुके हैं, जिनमें से 32 म्यूटेशन तो उसके स्पाइक प्रोटीन में हुए हैं। Omicron के रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन में भी 10 म्यूटेशन हो चुके हैं। वहीं, कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में कुल 18 म्यूटेशन हुए थे। स्पाइक प्रोटीन के माध्यम से ही वायरस शरीर में प्रवेश करता है। वहीं, Omicron की दहशत को देखते हुए यूनान ने बड़ा फैसला लिया है। अब यूनान में टीकाकरण कराने से मना कर रहे 60 साल से अधिक आयु के लोगों पर मासिक जुर्माना लग सकता है और इससे उनकी पेंशन की एक-तिहाई राशि कट सकती है। नेताओं का कहना है कि इस कठोर नीति से वोट कम होंगे, किन्तु लोगों की जान बचाने में सहायता मिलेगी। यूनान में 60 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 17 फीसद लोगों को वैक्सीन नहीं लगा है। पीएम कैरियाकोस मित्सोताकिस ने बुधवार को कहा कि मुझे इस बात की परवाह नहीं है कि इस उपाय से चुनावों में कुछ वोट कट सकते हैं।

उधर, इजराइल में Omicron स्वरूप के संभावित वाहकों का पता राष्ट्र की घरेलू सुरक्षा एजेंसी लगाएगी जो वहां की शीर्ष अदालत के आदेश का अवज्ञा मालूम हो रही है। नीदरलैंड्स में लॉकडाउन और अन्य बंदिशों के खिलाफ साप्ताहिक प्रतिबंधों ने हिंसक रूप धारण कर लिया है। यूरोप में डेल्टा स्वरूप के मामले बढ़ने और Omicron वैरिएंट को लेकर डर बढ़ने के साथ दुनियाभर की सरकारें नए उपाय अपना रही है। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरील रामफोसा देश के नागरिकों से वैक्सीन लगवाने का अनुरोध कर रहे हैं। जर्मनी ने ऑस्ट्रिया का अनुकरण करते हुए गुरुवार को कड़ी पाबंदियां लागू कर दी। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि ये उपाय आवश्यक हैं, क्योंकि अस्पतालों पर बोझ बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के केस 70,000 पहुंच गए हैं, वहीं स्लोवाकिया सरकार 60 वर्ष और उसे अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण कराने पर पर 500 यूरो (568 डॉलर) देने का ऑफर दे रही है।

महाराष्ट्र में ओमिक्रोन वैरिएंट से सनसनी, 25 अंतरराष्ट्रीय यात्री संक्रमित

नीति आयोग के अमिताभ कांत ने जेनेसिस इंटरनेशनल का डिजिटल ट्विन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

संयुक्त राष्ट्र के निकाय ने जम्मू कश्मीर पर की टिप्पणी, भारत बोला- आपमें समझ की कमी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -