कोरोना से आपको बचाएगा आंवला, लड्डू से लेकर सॉस तक बनाकर खाएं
कोरोना से आपको बचाएगा आंवला, लड्डू से लेकर सॉस तक बनाकर खाएं
Share:

चीन में कोरोना के नए सब वेरिएंट Omicron BF.7 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जी हाँ, आपको बता दें कि कोविड-19 की मार पूरा देश करीब 3 साल से झेल रहा है और ऐसे में ये नया वेरिएंट लोगों की चिंता बढ़ा रहा है। इन सभी के बीच एक्सपर्ट्स के मुताबिक दवाओं के साथ-साथ देसी तरीके से खान-पान भी इम्युनिटी को बूस्ट करके कोरोना के इस नए रूप से बचा सकता है। जी हाँ और आज हम सुपरफूड आंवला की बात कर रहे हैं। इसमें कई मेडिकल प्रॉपर्टीज मौजूद हैं। आपको बता दें कि आयुर्वेद में इसे सेहत के लिए बहुत लाभकारी बताया गया है। अब हम आपको बताते हैं आंवला की कुछ हेल्दी रेसिपीज जिन्हें आप कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच खुद को सुरक्षित करने के लिए ट्राई कर सकते हैं।


आंवला के लड्डू- 

सामग्री: इसके लिए आपको आंवला- 20 या 500 ग्राम (ग्रटेड), खजूर- 10 बीज निकाले हुए, तिल के बीज- एक चम्मच, फ्लैक्स सीड्स- एक चम्मच कूटे हुए, इलायची का पाउडर- 1/4 चम्मच

ऐसे बनाएं: आंवला को पहले धो लें और फिर ड्राई कर लें। अब इसे ग्राइंड कर लें और फिर पानी से धोकर फिर सुखा लें। अब इसमें खजूर का पेस्ट, इलायची पाउडर, फ्लैक्स सीड्स और तिल के बीज मिलाकर लड्डू का आकार दें। आंवला के इन लड्डू से शरीर में विटामिन सी और आयरन की कमी दूर होगी। बच्चे को दूध पिलाने वाली मां के लिए ये लड्डू सेहत के खजाने के बराबर है।

सावधान! शरीर में पथरी होने पर मिलते हैं संकेत

आंवला की सॉस-
सामग्री: आंवला पल्प (एक कप), गुड़ का पाउडर (5 चम्मच), जीरा पाउडर (एक चम्मच) और काला नमक।


ऐसे बनाएं: आंवला को अच्छे से धोने के बाद तब तक उबालें, जब तक वह सॉफ्ट न हो जाए। आंवला का बीज निकालें और दूसरी तरफ पैन में पानी, गुड़ और आंवला के पल्प को मिलाएं। कुछ देर में आपकी चटनी तैयार है। आप इसे स्प्राउट, भेल या टिक्की में सर्व कर सकते हैं।

सूखी खांसी से हैं परेशान तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

डैंड्रफ से लेकर बालों को सफ़ेद होने तक से बचाएंगा सरसों का तेल

सावधान! शरीर में पथरी होने पर मिलते हैं संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -