OMG! अब इंसान के दिमाग में लगेगी चिप, करेगी ये काम
OMG! अब इंसान के दिमाग में लगेगी चिप, करेगी ये काम
Share:

एलन मस्क ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस टेक्नोलॉजी का मनुष्यों पर ट्रायल करने के लिए एक कदम और आगे बढ़ गए हैं. इसके लिए एलन मस्क के न्यूरोटेक स्टार्टअप Neuralink ने क्लीनिकल ट्रायल डायरेक्टर के लिए जॉब पोस्ट किया है. मतलब Neuralink ब्रेन-चिप रिसर्च को अगले स्टेज पर ले जाने के लिए तैयार है. Neuralink इससे पूर्व सूअर एवं बंदर पर ट्रायल कर चुका है. इसमें एक 9-वर्ष के बंदर में भी चिप लगाई गई थी जिससे वो सिर्फ दिमाग से वीडियो गेम खेल पा रहा था. ये स्टार्टअप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके ह्यूमन-AI सिम्बायोसिस बनाने का प्रयास कर रही है. एलन मस्क ने बीते माह बताया था कि ह्यूमन पर इसका अर्ली ट्रायल 2022 में आरम्भ होगा. इसमें पैरालिसिस वाले व्यक्तियों को सम्मिलित किए जाने का अनुमान है. इससे कंप्यूटर कर्सर का सीधा न्यूरल कंट्रोल गेन करने का प्रयास किया जाएगा.

वही जिस पोस्ट के लिए ये जॉइनिंग की जा रही है उसमें बताया गया कि ये पद वैसे उम्मीदवार के लिए है जो मिशन को समझते हो तथा ऊपर और आगे के लिए इच्छुक एवं उत्सुक हैं. क्लीनिकल ट्रायल डायरेक्टर उम्मीदवार को सबसे अधिक इनोवेटिव डॉक्टर्स तथा टॉप इंजीनियर्स के साथ काम करना होगा. इसके साथ-साथ Neuralink के पहले क्लिनिकल ट्रायल पार्टिशिपेंट के रूप में काम करने का भी अवसर प्राप्त होगा. इसको लेकर पहले Bloomberg ने रिपोर्ट किया था. 

मस्क के मुताबिक, Neuralink डिवाइस सिक्के के साइज का है तथा इसे स्कल या खोपड़ी में लगाया जा सकता है. Neuralink के टेक्नोलॉजी का फर्स्ट प्रैटिकल ऐप्लीकेशन ब्रेन डिसऑर्डर तथा बीमारी वाले लोगों को ठीक करना होगा. एलन मस्क ने ये भी बताया है कि ब्रेन तथा स्पाइन के प्रॉब्लम को सरलता से बस एक डिवाइस लगा कर सॉल्व किया जा सकता है. SpaceX तथा Tesla के चीफ मस्क के मुताबिक, Neuralink के ब्रेन चिप का पोटेंशियल लिमिटलेस है. इससे पैरालिसिस, हियरिंग, ब्लाइंडनेस को सॉल्व किया जा सकता है. उन्होंने ये भी कहा भविष्य में आप मेमोरी को सुरक्षित या रिप्ले कर सकते हैं. इसे आप नए बॉडी या रोबोट बॉडी में भी डाउनलोड कर सकते हैं. 

वॉलमार्ट ने भारतीय व्यवसायों को यूएस में सामान बेचने के लिए आमंत्रित किया

महिंद्रा कंपनी ने डिजिटल परिवर्तन के लिए SAP India के साथ साझेदारी की

VIDEO: AC कंप्रेसर में ब्लास्ट होते ही आग का गोला बनी बस, ज़िंदा जली यात्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -