पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर अपना मार्जिन मजबूत कर रही है तेल कंपनियां
पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर अपना मार्जिन मजबूत कर रही है तेल कंपनियां
Share:

नई दिल्ली: तेल की कीमतों में बढ़ोतरी ईंधन उपभोक्ताओं को भारी पड़ सकती है, लेकिन यह ऐसी तेल कंपनियां हैं जो मौजूदा स्थिति से सबसे ज्यादा कमा रही हैं, पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर अपना मार्जिन मजबूत कर रही हैं और मुनाफे को बढ़ा रही हैं। देश में मौजूदा ऐतिहासिक उच्च ईंधन मूल्य स्तरों पर, तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा पेट्रोल और डीजल की खुदरा बिक्री पर लिया गया मार्जिन 3 रुपये प्रति लीटर से अधिक है।

इसका मतलब यह है कि ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण उपभोक्ताओं की जेब बहुत बड़ा असर पड़ सकता है, ओएमसी अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं और कोरोना महामारी द्वारा पैदा किए गए मौजूदा कठिन माहौल में लिफ्ट प्राप्त कर रहे हैं। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज की एक रिपोर्ट के अनुसार, OMCs पेट्रोल और डीजल पर 2.8-3.6 रुपये प्रति लीटर का मार्जिन हासिल कर रही है। यह उनकी लंबी अवधि के औसत 3 रुपये प्रति लीटर से अधिक है और नियमित मूल्य वृद्धि द्वारा इसे सुविधाजनक बनाया गया है। जैसा कि OMCs अभी भी चरणों में पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ा रही हैं, कंपनियां अपने राजस्व और मुनाफे को और बढ़ावा देने की उम्मीद कर सकती हैं। 

ओएमसी के सूत्रों ने कहा कि मार्जिन रिफाइनरी गेट की कीमतों से संबंधित है जिस पर विपणन कंपनियों को पंपों पर बिक्री के लिए उत्पाद मिलते हैं। यदि यह नीचे गिरता है, तो वास्तविक विपणन मार्जिन बढ़ता है। पीएसयू ऑइलकोस शोधन और विपणन दोनों के साथ, विकास उनकी कमाई पर वास्तविक तटस्थ है। सरकार (उत्पाद शुल्क के माध्यम से) और ओएमसी (सकल विपणन मार्जिन के माध्यम से) अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में ऑटो ईंधन पर मार्जिन का उपयोग कर रहे हैं। OMCs ने वित्त वर्ष 19-20 में सकल विपणन मार्जिन को बढ़ाकर 3-5 / लीटर कर दिया था।

फरवरी में आयात 40.55 अरब डॉलर में 7 प्रतिशत की हुई वृद्धि

निफ्टी और सेंसेक्स में दूसरे दिन भी आया उछाल

आँध्रप्रदेश चैंबर्स ने मेगा टेक्सटाइल पार्क को आवंटित करने के लिए वित्त मंत्री से किया आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -