आजादी से पहले 80 रूपए में फिल्म कर सुपरस्टार बना था ये अभिनेता
आजादी से पहले 80 रूपए में फिल्म कर सुपरस्टार बना था ये अभिनेता
Share:

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ओम प्रकाश बक्शी का आज 99वां जन्मदिन है. आपको बता दे कि ओम प्रकाश का जन्म 19 दिसम्बर 1919 को लाहौर पकिस्तान में हुआ था. ओम प्रकाश की शिक्षा लाहौर में पूरी हुई थी. सूत्रों की माने तो शुरुआत से ही ओम प्रकाश कला के प्रति रुचि थी. ओम प्रकाश ने करीब 12 वर्ष की आयु में शास्त्रीय संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी.

साल 1937 में ओमप्रकाश ने 'ऑल इंडिया रेडियो सीलोन' में 25 रुपये वेतन में नौकरी की थी. रेडियो पर उनका 'फतेहदीन' कार्यक्रम बहुत पसंद किया गया. उन्होंने साल 1944 में फिल्म दासी से अपने करियर की शुरुआत की थी. इस फिल्म के लिए ओम प्रकाश को 80 रुपये वेतन पर अनुबंधित कर लिया था. आपको बता दें यह ओमप्रकाश की पहली बोलती फ़िल्म थीं. बता दे कि, संगीतकार सी. रामचंद्र से ओमप्रकाश की अच्छी दोस्ती थी. इन दोनों ने मिलकर ‘दुनिया गोल है’, ‘झंकार’, ‘लकीरे’ आदि फ़िल्मों का निर्माण किया.

सफल होने के बाद ओमप्रकाश ने खुद की फ़िल्म कंपनी बनाई और इसके बैनर तले उन्होंने ‘भैयाजी’, ‘गेट वे ऑफ इंडिया’, ‘चाचा ज़िदांबाद’, ‘संजोग’ आदि फ़िल्मों का निर्माण किया था. आपको बता दें ओम प्रकाश को उनके शानदार हास्य अभिनय के लिए भी जाना जाता है. उन्होंने अपने करियर में 'पड़ोसन', 'जूली', 'दस लाख', 'चुपके-चुपके', 'बैराग', 'शराबी', 'नमक हलाल', 'प्यार किए जा', 'खानदान', 'चौकीदार', 'लावारिस', 'आंधी', 'लोफर', 'ज़ंजीर' जैसी कई सुपरहिट फिल्मो में काम किया.

2.0 से टक्कर के बाद जमी रही 'केदारनाथ', 11 दिन में इतनी हुई कमाई

मणिकर्णिका के कुछ बेहतरीन डायलॉग, जो फिल्म देखने के लिए कर देंगे मजबूर

इस वजह से कंगना को आता था सबसे ज्यादा गुस्सा, हुआ बड़ा खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -