ओम बिरला या के सुरेश ! कौन होगा लोकसभा स्पीकर ? दोनों ने दाखिल किया नामांकन, मतदान कल

ओम बिरला या के सुरेश ! कौन होगा लोकसभा स्पीकर ? दोनों ने दाखिल किया नामांकन, मतदान कल
Share:

नई दिल्ली: सत्तारूढ़ NDA और विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के बीच वार्ता विफल होने के बाद भाजपा सांसद ओम बिरला और कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने आज मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। यह पहली बार है जब लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। विपक्ष ने सरकार समर्थित उम्मीदवार ओम बिरला को समर्थन देने पर सहमति जताई थी, बशर्ते कि INDIA ब्लॉक को डिप्टी स्पीकर का पद दिया जाए। हालांकि, जाहिर तौर पर दोनों पक्ष किसी सहमति पर नहीं पहुंच पाए।

इससे पहले आज केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने विपक्ष से संपर्क किया था। हालांकि, नामांकन की समयसीमा समाप्त होने से कुछ मिनट पहले कांग्रेस केसी वेणुगोपाल, डीएमके के टीआर बालू राजनाथ सिंह के कार्यालय से बाहर चले गए और एनडीए के उम्मीदवार का समर्थन करने से इनकार कर दिया। केसी वेणुगोपाल ने बाद में कहा कि सरकार उपसभापति का पद विपक्ष को देने के मामले में प्रतिबद्ध नहीं है। इंडिया ब्लॉक के अनुसार के सुरेश संसद के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में आठवीं बार लोकसभा चुनाव जीता है। वहीं, भाजपा का कहना है कि सुरेश के आठों कार्यकाल लगातार या एक सीट से नहीं आए हैं और सत्ताधारी दल ही लोकसभा स्पीकर का चयन करता है, हालाँकि विपक्ष उसमे समर्थन करता है, लेकिन इस बार विपक्ष समर्थन नहीं कर रहा है । 

इससे पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि यदि NDA विपक्ष को डिप्टी सेपकर का पद देता है तो INDIA गठबंधन NDA के उम्मीदवार का समर्थन करेगा। राहुल गांधी ने कहा था कि, "प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष को सरकार के साथ रचनात्मक सहयोग करना चाहिए। विपक्ष ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वे अध्यक्ष का समर्थन करेंगे, हालांकि, परंपरा यह है कि विपक्ष को उपसभापति का पद मिलना चाहिए। राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन करके अध्यक्ष के लिए समर्थन मांगा। उन्होंने अभी तक खड़गे जी को फोन नहीं किया है। प्रधानमंत्री मोदी कह रहे हैं कि रचनात्मक सहयोग होना चाहिए, और अब हमारे नेता का अपमान किया जा रहा है।"

कर्नाटक में 2 रुपए बढ़े नंदिनी दूध के दाम ! पिछले साल भी हुई थी 3 रुपए की वृद्धि

सलवार-ब्लाउज, लिपस्टिक और माथे पर बिंदी लगाकर एयरपोर्ट ऑफिसर ने की खुदखुशी, जाँच में जुटी पुलिस

शादी के लिए तैयार होने ब्यूटी पार्लर गई थी लड़की, सज-धज कर बैठी थी तभी आ गया प्रेमी और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -