ऊर्जा से भरपूर हैं लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, लोगों की मदद के लिए रहते हैं आगे
ऊर्जा से भरपूर हैं लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, लोगों की मदद के लिए रहते हैं आगे
Share:

राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला लोकसभा स्पीकर हैं. बीजेपी ने उनका नाम दिया था और आपको यह भी बता दें कि ओम बिड़ला का नाम इससे पहले राष्ट्रीय राजनीति में कभी सुर्खियों में नहीं रहा. जी दरसल लोकसभा अध्यक्ष के लिए ओम बिड़ला का नाम जब सामने आया था तो हर किसी को हैरानी हुई थी. सांसद ओम बिड़ला को लोकसभा का अध्यक्ष बनाकर बीजेपी ने सभी को इस बात का भी संदेश दिया है कि अहम पदों के लिए सिर्फ अनुभव ही नहीं और भी समीकरण ज़रूरी माने जाते हैं. आज फेम इंडिया मैगजीन के '50 प्रभावशाली व्यक्ति 2020' के सर्वे की लिस्ट में ओम बिड़ला ने 19वें स्थान पर अपनी जगह बनाई है. जी दरअसल, ओम बिड़ला में निपुणता और तत्परता दोनो पर फोकस करने का जज़्बा है. ओम बिड़ला वैश्य बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति हैं.

वहीं वह राजस्थान सरकार में संसदीय सचिव रहे हैं और इस दौरान उन्होंने लीक से हटकर कई पहल की. साल 2014 में वह कई संसदीय समितियों में रहे और इसके अलावा उनकी प्रबंधन क्षमता भी काफ़ी बेहतरीन मानी जाती है. उनके व्यवहार भी सभी से बेहद अच्छे है वह ऊर्जावान भी हैं. अगर राजनीतिक करियर की बात करें तो चार दिसंबर 1962 को जन्मे ओम बिड़ला 2014 में 16 वीं लोकसभा के चुनाव में पहली बार सांसद बने. उसके बाद  साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वह दोबारा इसी सीट से सांसद बने. वहीं इससे पहले 2003,  2008 और 2013 में कोटा से ही विधायक बने.

इसी के साथ साल 2014 की लोकसभा में ओम बिड़ला को कई समितियों में जगह मिली थी. उन्हें प्राक्कलन समिति, याचिका समिति, ऊर्जा संबंधी स्थायी समिति, सलाहकार समिति का सदस्य बनाया गया था.

केवल इतना ही नही ओम बिड़ला सहकारी समितियों के चुनाव में भी रुचि रखते हैं. साल 1992 से 1995 के बीच वह राष्ट्रीय सहकारी संघ लिमिटेड के उपाध्यक्ष रहे. वह राजस्थान सरकार मे संसदीय सचिव भी रहे और इस दौरान उन्होंने गंभीर रोगों के शिकार लोगों के इलाज के लिए 50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की. अगस्त 2004 में बाढ़ पीड़ितों के लिए काम किया और साल 2006 में तब ओम बिड़ला सुर्खियों में तब आए जब स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आजादी के स्वर नामक कार्यक्रम में 15 हजार से अधिक अधिकारियों को समानित किया. यह समारोह कोटा और बूंदी में आयोजित हुआ था.

आदिवासियों को उद्यमी बनाने का जज्बा लेकर काम कर रहे हैं प्रवीर कृष्ण

ईमानदारी और मेहनत से प्रभावशाली भारतीय बने रक्षा सचिव डॉ.अजय कुमार

फेम इंडिया मैगजीन ने जारी की '50 प्रभावशाली भारतीय 2020' की सूची, पहले स्थान पर है PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -