आज से कोटा में शुरू हो रहा सुपोषित मां अभियान, ओम बिरला और स्मृति ईरानी करेंगे शुभारंभ
आज से कोटा में शुरू हो रहा सुपोषित मां अभियान, ओम बिरला और स्मृति ईरानी करेंगे शुभारंभ
Share:

कोटा: कुपोषण मुक्त भारत बनाने के अभियान के तहत लोकसभा क्षेत्र कोटा बूंदी में आज सुपोषित मां अभियान का आगाज़ हो रहा है. जनसहभागिता से शुरू हो रहे इस अभियान का शुभारंभ अंनतपुरा स्थित भामाशाह मंडी परिसर में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी करने जा रही हैं.

अभियान के तहत कुपोषित गर्भवती महिलाओं और किशोरियों को हर महीने पोषण किट प्रदान की जाएगी. अभियान के शुभारंभ की तमाम तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इसके साथ ही पोषण किट भी तैयार कर लिए गए हैं. कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी ने बताया है कि गर्भवती महिलाओं और किशोरियों में कुपोषण को ख़त्म करने के लिए कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र में कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन, जननी सोशल एण्ड हेल्थ संस्था, संसदीय क्षेत्र के तमाम प्रमुख समाजसेवी संगठनों, प्रबुद्धजनों और आम लोगों को साथ लेकर सुपोषित मां अभियान 29 फरवरी से शुरू किया जा रहा है.

अभियान की शुरुआत से पहले शहर की कच्ची बस्तियों एवं मजदूर तबके में लगभग 5 हजार गर्भवती महिलाओं एवं 15 से 20 वर्ष की आयु की किशोरियों की चिकित्सकीय टीम द्वारा अभियान चलाकर चिकित्सकीय जांच की गई. उस वक़्त जांच में लगभग एक हजार महिलाएं एवं किशोरियों में पोषण की अल्पता पाई गई, ऐसी चिन्हित किया गया.

बैंकों को लगाया 681 करोड़ का चूना, इन लोगों के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज की FIR

कम बजट के साथ विदेश में मनाना है हनीमून तो जाइए इन जगहों पर

परियोजना स्टाफ के पदों पर भर्ती, जानिए क्या है आयु सीमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -