Olx, Quikr पर बढ़ रही फ्रॉड की घटना, आपका अकाउंट हो सकता है खाली

Olx, Quikr पर बढ़ रही फ्रॉड की घटना, आपका अकाउंट हो सकता है खाली

कई लोग समान खरीदते और बेचने का काम Olx, Quikr पर करते है. लेकिन क्या आपको पता है इन प्लेटफॉर्म्स पर एडवर्टाइज करते समय आप अपने पैसे से हाथ धो सकते हैं. इस तरह की चीटिंग इन प्लेटफॉर्म्स पर होती है और कई पढ़े-लिखे लोग भी जालसाझी में आ जाते हैं. आखिर ये स्कैम है क्या? UPI और ऐप पर आधारित पेमेंट सेवाओं की कम जानकारी के चलते कई लोग फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. इससे पहले की आप भी इसमें फंसे, जानते हैं की ये किस तरह का स्कैम है. अगर आप Olx और Quikr पर कुछ बेचने जा रहे हैं, तो इससे पहले पूरी जानकारी जरूर रखें. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

क्या आधार नंबर से लिंक कर पाएंगे सोशल मीडिया अकाउंट, मामला कोर्ट में विचाराधीन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Olx और Quikr पर आप जैसे ही कुछ बेचने के लिए किसी आइटम का एड पोस्ट करते हैं. आपको लगभग जल्द ही एक इच्छुक ग्राहक का कॉल आ जाएगा. कॉल के बाद आम बात है की आपने जो आइटम बेचने के लिए लगाया है, उसकी कीमत पर सौदेबाजी होगी. हर कोई आपकी दी हुई कीमत पर कुछ कम करने के लिए बोलेगा, लेकिन इस कॉल में ग्राहक आपसे पैसे को लेकर कुछ नहीं बोलेगा और आपने जितने में आइटम बेचने पर लगाया है, उतने में ही वो राजी हो जाएगा.कुछ प्रोडक्ट्स के लिए, आपको थोड़े-थोड़े अंतराल पर कॉल आएगा, जिसमें आपकी दी हुई कीमत में वो प्रोडक्ट लेने को राजी होंगे. यह पहला स्टेप है, जहां आपको सतर्क रहना है. आप किसी भी आइटम का कोई भी प्राइस डालें, कोई भी आम आदमी उसे कम करवाने की कोशिश जरूर करेगा. अगर ऐसा नहीं होता, तो आप थोड़े सतर्क जरूर हो जाएं.

आज सेल में HTC का ये लेटेस्ट स्मार्टफोन होगा उपलब्ध, जानिए ऑफर

यह पूरा फ्रॉड UPI पर किया जा रहा है. कॉलर आपकी बताई हुई कीमत पर राजी होने के बाद आपको Google Pay, PhonePe या किसी अन्य UPI ऐप से पूरी पेमेंट करने की बात कहेगा. फ्रॉडस्टर आपको पासी भेजने के लिए UPI ऐप्स में “Request Money” का इस्तेमाल करेगा. इसमें वो आपको पैसे भेजें की बजाय आपसे पैसे मांगेगा. यह वही समय है जब लोग अपने पैसे से हाथ धो बैठते हैं। UPI एसएमएस को ठीक से पढ़ें बिना कई बार यूजर्स क्लिक कर देते हैं और इस प्रोसेस में आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं.

HMD Global ने इस वीडियो टीज़र में किया कंफर्म, कब लॉन्च होगा अपकमिंग स्मार्टफोन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Olx, Quikr Scam मर्चेंट पेमेंट्स को सुरक्षित करने के लिए Paytm और अन्य UPI ऐप्स आपको OTP सेंड करती हैं. इस मामले में, फ्रॉडस्टर मर्चेंट अकाउंट का इस्तेमाल कर OTP जनरेट कर लेगा ताकि आपके अकाउंट से डेबिट हो सके. किसी से कभी भी किसी भी हाल में कॉल पर OTP शेयर ना करें. इस बात का ध्यान रखें की OTP तभी आता है, जब आपको किसी को पैसे भेजने होते हैं ना की तब जब कोई आपको पैसे भेज रहा हो. Olx और Quikr पर सुरक्षित तरह से प्रोडक्ट्स बेचने का सबसे अच्छा तरीका है की आप खरीदार को मिलने बुलाए, क्योंकि प्रोडक्ट लेने के लिए तो उसे वैसे भी आना ही होगा. कहीं बाहर मिलें और वहीं प्रोडक्ट देकर कैश ले लें.

Nokia 7.2 स्मार्टफोन ख़ास फीचर के साथ हुआ स्पॉट, ये लीक डिज़ाइन

एयरटेल ने इस सिटी को दिया 4G नेटवर्क को तोहफ़ा

इस अमेरिकी कंपनी ने भारत में खोला दुनिया का सबसे बड़ा आफिस