ऑलिव ऑयल से बनाएं बेजान त्वचा को चमकदार

लगभग 5000 साल पहले ऑलिव ऑयल की खोज हुई थी, तभी से इसके फायदे को जानते हुए इसका इस्तेमाल कई तरह से त्वचा की देखभाल के  लिए करते आ रहे है। 

ऑलिव ऑयल का केमिकल स्ट्रक्चर स्किन के नेचुरल ऑयल के लगभग सामान ही होता है, इसीलिए ये परफेक्ट मॉइस्चराइजर है ड्राई स्किन के लिए, क्योंकि ड्राई स्किन वालों में नेचुरल ऑयल्स की कमी होती है, जिसे ऑलिव ऑयल एक दम नेचुरल तरीके से आपकी स्किन के लिए लाभकारी हैं। 

आइये आज हम जानते है कुछ ऑलिव ऑयल जो आपकी त्वचा से जुडी कई समस्याओं का समाधान भी करता है। 

ये है कुछ इम्पोर्टेन्ट ऑलिव आयल के बारे मे  

ऑलिव ऑयल कई देशो में ब्यूटी बढ़ाने में इस्तेमाल होता आ रहा है। कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ये महत्वपूर्ण इंग्रेडिएंट की तरह काम करता है। स्किन और बालों के लिए इसके फायदे बेहद अनमोल है। इस तेल में कुछ ऐसे विटामिन्स, मिनरल्स और फैटी एसिड्स होते है जो स्किन केयर के लिए  सबसे बेहतर माना जाता है। 

अपनाइये ये होममेड ऑलिव ऑयल पैक्स जो आपकी त्वचा की रंगत और भी बढ़ाएं देगा।  

ड्राई स्किन के लिए  

अंडे का पिला भाग शहद में मिक्स करे, अब इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बुँदे मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स कर ले और अपनी ड्राई  स्किन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे। फिर गुंगुने पानी से अच्छी तरह स्किन को धो ले। ये पैक आपकी स्किन को  हाइड्रेटेड और स्मूथ रखेगा। 

ऑलिव ऑयल में सादा नमक मिलाएं और इससे अपनी रूखी त्वचा पे हल्के हाथो से मसाज करें। ये आपकी डेड स्किन को रिमूव करने में मदद करेगा और हेल्थी स्किन लेयर को ऊपर लेकर आएगा। जिससे आपकी स्किन चमकती नज़र आएगी। 

अगर आपकी स्किन कुछ ज्यादा ही ड्राई है तो आप अपने नहाने के पानी में कुछ बुँदे ऑलिव ऑयल की कुछ बूंद मिलानी शुरू कर दीजिए। इससे आपकी स्किन नहाने के बाद ड्राई होने से बचेगी। 

एंटी एजिंग के लिए 

एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन E स्किन की एजिंग को रोकने के लिए बहुत फायदेमंद है, जो ऑलिव ऑयल से मिलती है। अगर आप दिन में एक बार  (शाम या सुबह) इस तेल से अपने फेस की मालिश करेंगी तो ये आपकी स्किन को रिंकल्स से मुक्त रखेगा और त्वचा को ग्लोइंग बनाएं रखेगा। 

ऑलिव ऑयल आपके स्किन के लिए 

बेजान त्वचा 

सुन बर्न हो जाने से त्वचा बेजान हो जाती है, जिसके कारण काले धब्बे पड़ जाते है, ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल आपकी त्वचा को बेजान होने से बचाता है। जब भी धुप में निकले थोड़ा ऑलिव ऑयल लगा ले। 

अगर त्वचा आपकी त्वचा ज्यादा ही बेजान है, तो आप ऑलिव ऑयल में कुछ टमाटर की बुँदे मिलाएं और इसे बेजान स्किन पर मेल। ये आपकी त्वचा  को वापस पहले जैसी बना देगा। 

परतदार स्किन 

कई बार शरीर के कई हिस्सों में स्ट्रेच मार्क्स हो जाते है, जो उसकी सुंदरता को कम करते है। अगर आप अपनी प्रभावित स्किन पर ऑलिव ऑयल से मसाज करेंगे तो धीरे-धीरे ये आपके निशान को कम करेगा और आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाकर नए मार्क्स आने से रोकेगा। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -