छोटे भाई-बहनों से बड़े बच्चे होते है ज्यादा समझदार, जानिए क्यों
छोटे भाई-बहनों से बड़े बच्चे होते है ज्यादा समझदार, जानिए क्यों
Share:

जो बच्चे अपने घर में अपने भाई-बहनों से सबसे बड़े होते है, उनके ऊपर कितनी जिम्मेदारिया होती है ये बात उनसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता है. कभी-कभी जिंदगी में ऐसे मोड़ आ जाते है जब कई सारी जिम्मेदारी उनके ऊपर आ जाती है जिसके चलते वे समय से पहले काफी समझदार हो जाते है. लेकिन बड़े बच्चे में समझदारी होने के और भी कई कारण है जिसे अभी तक कोई नहीं जान पाया है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे के बड़े बच्चे छोटे भाई-बहनो से ज्यादा समझदार क्यों होते है.

एक अध्ययन में बताया गया कि बड़े बच्चों को शुरुआती समय से ही माता-पिता की ओर से अधिक मानसिक प्रोत्साहन के साथ-साथ प्यार भी अधिक मिलता है. यही कारण है कि वे अपने छोटे भाई- बहनों से अधिक समझदार होते है. वैसे माता-पिता के लिए सभी बच्चे बराबर होते है और सभी को बराबर भावनात्मक मदद मिलती है.

लेकिन फिर भी पहले बच्चे को ज्यादा मिलती है, जिससे बड़े बच्चे में सोचने की क्षमता ज्यादा होती है. इसलिए वे जिम्मेदारियों को पहले समझते है, साथ ही एक अध्ययन में बताया गया कि बड़े बच्चे आईक्यू टेस्ट में अपने छोटे भाई-बहनों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करते है.

ये भी पढ़े

ब्रेकअप के बाद लड़के, दूसरी लड़कियों को इस तरह से करते है इम्प्रेस

इस तरह करें लड़कियों से बातचीत की शुरुआत

इन टिप्स के जरिये आसानी से लड़की को करे इम्प्रेस

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -