पुराने लोग गर्भ निरोधक के रूप में इस तरह की चीज़ों का करते थे इस्तेमाल

पुराने लोग गर्भ निरोधक के रूप में इस तरह की चीज़ों का करते थे इस्तेमाल

गर्भ निरोधक के लिए आज के जमाने में बहुत कुछ आ गया है जिससे महिला के प्रेग्नेंट होने के चांस कम होते हैं. कंडोम तो आँखिन पिल्स, सभी चीज़ों से गर्भ को रोका जा सकता है. इनका उपयोग करके अनचाहे गर्भधारण से बचा जा सकता है. कंडोम एक सबसे सटीक गर्भ निरोधक माना जाता है. लेकिन पुराने समय में भी हमारे पूर्वज भी अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए  कुछ तो करते ही थे. लेकिन उनका तरीका बहुत ही अलग होता था जिससे वो खुद को सेफ रखते रखते थे. आइये आपको बता देते हैं किस से उस समय के लोग गर्भ रोकने में समर्थ थे.

* प्राचीन चीन में गर्भ रोकने के लिए लोग महिलाओं को मरक्यूरी और तेल का घोल पिलाते थे. मरक्यूरी शरीर के लिए ज़हर के समान होती है जिसके अधिक मात्रा में सेवन से इनफर्टिलिटी होती है. 

* ग्रीस में महिलाएं सेक्स के बाद जैतून के तेल से नहाती थी, दरअसल जैतून के तेल से नहाने पर पुरुष का स्पर्म धूल जाता था जिससे वो प्रेगेनेंट नहीं होती थीं.

* प्राचीन मिस्र में महिलायें शहद का घोल अपने गर्भाशय पर लगाती थी जो स्पर्म के लिए अवरोधक का काम करता था. कुछ लोग ये तरीका आज भी अपनाते है इसे ‘हनी कैप’ के नाम से भी जाना जाता है. 

* प्राचीन ग्रीक और रोमन लोग जानवरों की अंतड़ियों से बने कंडोम का उपयोग किया करते थे. 

* प्राचीन हिब्रू संस्कृति के लोगो का मानना था कि अगर महिलाये स्पंज को वेनिगर के घोल में डूबाकर अपनी योनि में प्रविष्ट कराये तो वह गर्भ धारण नहीं करती.

सेक्स में डबल मज़ा चाहिए तो इन जगहों पर करें सेक्स

सेक्स के दौरान पुरुषों से ये चाहती हैं महिलाएं

सेक्स में ये तरीके अपनाएं, पार्टनर हो जायेगा आपके लिए पागल