खेल में बेईमानी स्मिथ सहित इन कंगारुओं की पुरानी फितरत

साउथ अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट का तीसरा दिन जो केपटाउन में खेला जा रहा हैं, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे काले कारनामे के कारण बदनाम हो गया. बॉल टेंपरिंग करने के जुर्म में पकड़ाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट और कप्तान स्टीव स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बॉल टेंपरिंग की बात मानते हुए यहाँ तक कहा कि ये प्लानिंग हमने लंच के समय की थी और टीम के अधिकांश खिलाडी इस बार में जानते थे.

कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस निंदनीय कृत्य के बाद कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. उनके साथ साथ उप कप्तान डेविड वार्नर ने भी इस्तीफा दिया है. क्रिकेट को शर्मसार और कलंकित करने वाले स्टीव स्मिथ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में शुमार हैं, मगर वे इस तरह की हरकतों के लिए पहले से बदनाम हैं. भारत दौरे पर भी स्मिथ विवाद में पड़े थे, जब बेंगलुरु में डीआरएस लेने से पहले उन्होंने अपने खिलाड़ियों की तरफ गैलरी में देखा था. नियमों के तहत डीआरएस लेते समय खिलाड़ी मैदान से बाहर नहीं देख सकता. वहीं, 2016 में क्राइस्टचर्च टेस्ट में अंपायर के फैसले पर असंतोष जताने पर उन्हें जुर्माना भरना पड़ा था.

वैसे भी कंगारू खिलाड़ियों का विवादों से चोली दामन का साथ हैं. नियमों को तोड़ने और फिर उस पर माफ़ी मांग कर अपना उल्लू सीधा करने की तरकीबें उन्हें विरासत में मिली हैं. पोंटिंग, क्लार्क, वार्न, वार्नर, स्मिथ जैसे कई नाम आस्ट्रेलिया में हैं जिन्होंने खेल की महिमा को घटाने का काम कई बार किया हैं. मगर यह पहला मामला हैं जब आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने अपनी गलती इतनी जल्दी मान ली हैं, मगर वो भी इसलिए की सब कुछ लार्ज साइज स्क्रीन पर साफ साफ सारी दुनिया ने देखा लिया हैं. वरना डेसिंग रूम में जानें के बाद तो बयानों के बदल जानें के कई किस्से आस्ट्रेलिया टीम भी जानती हैं. 

सचिन, द्रविड़ जैसे कई दिग्गजों का नाता है बॉल टेंपरिंग से

स्टीव स्मिथ ने दिया कप्तानी से इस्तीफा

स्मिथ को कप्तानी से जल्द हटाया जाए- ऑस्ट्रेलियाई सरकार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -