पुराने नोट 24 नवंबर तक होंगे स्वीकार, बैंक से निकासी की सीमा बढ़ाई

नई दिल्ली : भारत के वित्तसचिव शक्तिकांत दास ने आज महत्वपूर्ण बातें सभी के सामने रखीं। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाओं के लिए पुराने नोट ही चलाए जाऐंगे। इन नोट्स को 24 नवंबर तक स्वीकार किया जा सकेगा। सरकार ने पोस्ट आॅफिसेस और ब्रांच पोस्ट आॅफिसेस में कैश उपलब्ध करवाया है। जिसके बाद ये पोस्ट आॅफिस कैश ट्रांजिक्शन में योग्य हैं। उन्होंने कहा कि इन पोस्ट आॅफिसेस में कैश बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एटीएम में साॅफ्टवेयर और हार्डवेयर परिवर्तित करने के लिए टास्कफोर्स का गठन किया गया है। सरकार द्वारा देशभर में माइक्रो एटीएम लगाए जा रहे हैं जो कि उपभोक्ताओं को कैश प्रदान करने में सुविधाकर होंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कैश उपलब्धता बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अब लोग एक सप्ताह में 24000 रूपए बैंक से निकाल सकेंगे। इतना ही नहीं नोट्स के बदलीकरण को 4500 रूपए प्रतिदिन तक करने की सुविधा की बात भी उन्होंने बताई।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता एटीएम से हर दिन 2500 रूपए की निकासी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि विथड्राॅवल करने की सीमा एक हफ्ते में 24 हजार कर दी गई है। गौरतलब है कि यह सीमा पहले एक हफ्ते में 20 हजार और एक दिन में 10 हजार रूपए थी। उन्होंने कहा कि रिज़र्व बैंक लोगों को बैंक ट्रांजिक्शन देने की सुविधाओं को बढ़ा रही है।

उनका कहना था कि सिनीयर सिटीजन्स और दिव्यांगों के लिए अलग कतार की व्यवस्था की जाएगी। इतना ही नहीं सरकार ने पेंशनर्स के लिए उपयोग किए जाने वाले एन्युअल लाईफ सर्टिफिकेट को दिए जाने की सीमा को बढ़ा दिया है। पहले यह नवंबर तक दिया जाना था लेकिन अब यह 15 जनवरी तक मान्य होंगे।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -