बढ़ती उम्र में होती हैं प्रेग्नेंट तो आ सकती हैं कई तरह की परेशानी
बढ़ती उम्र में होती हैं प्रेग्नेंट तो आ सकती हैं कई तरह की परेशानी
Share:

कई बार लोग अपनी लाइफ को आज़ादी से जीने के चक्कर में बच्चे बहुत ही लेट करते हैं. लेकिन जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे ही आपको प्रेगनेंसी में परेशानी आने लगती है. अधिक उम्र में मां बनना बच्चे और मां दोनों के हेल्थ के लिए खतरनाक है, क्योकि उम्र बढ़ने के साथ बच्चे को सही तरीके से पोषण नहीं मिल पाता है. आज की मानसिकता बदल चुकी है इसलिए लड़कियां बच्चों को देरी से ही पैदा करती हैं, लेकिन इससे आपको कई तरह की परेशानी होती है जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. अधिक उम्र न सिर्फ महिलाओं के लिए नुकसानदायक है बल्कि पुरुषो में भी प्रजनन क्षमता को कम करता है. जानिए उन परेशानी के बारे में-

इसलिए आती है प्रेग्नेंसी की समस्या:

* देर से शादी होने के कारण पुरुषों की प्रजनन शक्ति या शुक्राणु सीधे तौर पर प्रभावित होते है. इस कारण गर्भधारण करने में समस्या होती है. 

* उम्र बढने के साथ-साथ पुरुषों के शुक्राणु व महिला के अंडाणु की गुणवत्ता कमजोर होती चली जाती है. 

* उम्र बढ़ने के साथ ही पुरुष व महिलाएं हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व थायराइड जैसी बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते है.

* अधिक उम्र में शादी से महिलाओं की बच्चेदानी में ट्यूमर भी होने लगे हैं. देरी से स्तनपान, गांठ पैदा कर देता है जो स्तन कैंसर का खतरा बढ़ा देती है. 

* 30 से 35 साल की उम्र के बाद एबनॉर्मल प्रेग्नेंसी की संभावनायें बढ़ जाती हैं. अधिक उम्र में प्रेग्नेंट होने से नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बहुत कम हो जाती है.

हमेशा के लिए उतारना है आँखों से चश्मा, तो करें ये आसान काम

टाइट कपड़ों से आपके शरीर को होती ये परेशानियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -