कुछ ऐसी बातें जो डॉलर को बनाती है मजबूत

कुछ ऐसी बातें जो डॉलर को बनाती है मजबूत

नई दिल्ली : डॉलर में लगातार मजबूती बनी हुई है और इसके साथ ही यदि बात की जाये रूपये की तो डॉलर के मुकाबले रुपया निचे जाता जा रहा है. हाल ही में डॉलर के मुकाबले रूपये को 66 के पार देखा गया है जोकि कुछ समय पहले 63 के आसपास बना हुआ था. इस बारे में जानकारी में आपको यह बात भी बता दे कि ना केवल भारत में बल्कि अन्य कई देशों में करंसी का आंकलन भी डॉलर के अनुसार ही किया जाता है.

शायद इसीलिए डॉलर को दुनिया की सबसे ज्यादा मजबूत करंसी भी माना जाता है. लेकिन आज हम आपको इसके साथ ही यह भी बता रहे है कि क्या-क्या ऐसी वजहें है जो डॉलर को सबसे मजबूत करंसी बनती है.

जैसे हम सभी ये बात जानते है कि दुनिया में सबसे अधिक सोना अमेरिका में निकलता है और इसको लेकर भुगतान केवल डॉलर में ही किया जाता है जो इसके मजबूत रहने की एक अहम वजह बताया जाता है. इसके अलावा यहाँ हथियार भी सबसे ज्यादा बनाये जाते है और इन हथियारों के बदले में आपको भुगतान भी डॉलर में ही किया जाना होता है.

बात करे आयल की तो आपको इस बारे में जानकारी दे दे कि सबसे ज्यादा तेल निकालने वाली कंपनियां भी अमेरिका में ही मौजूद है जिसके तहत भुगतान की बात डॉलर पर आकर ठहर जाती है. ये कुछ ऐसे अहम मुद्दे है जो डॉलर को सबसे मजबूत करंसी बनाने में मदद करते है.