बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हो रही तेंदुओ की मौत से हैरान अधिकारी
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हो रही तेंदुओ की मौत से हैरान अधिकारी
Share:

उमरिया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में फिर एक तेंदुए की मौत का मामला सामने आया है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन के मुताबिक पिछले 10 दिनों में 4  तेंदुओं की मौत हो चुकी। गुरुवार को भी एक तेंदुए की संदेहजनक मौत हो गई । एक के बाद एक तेंदुओं की मौत को देखकर प्रबंधन बहुत ही हैरान है अधिकारी इस जांच में जुट गए। 

अधिकारियों का कहना है कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा बफर परी क्षेत्र में संदेहजनक परिस्थिति में तेंदुए का शव मिला। यह तेंदुआ नर तेंदुआ है जिसकी उम्र लगभग 7 से 8 माह है। पनपथा बफर के करौंदिया बीट के कक्ष क्रमांक पीएफ 609 के नाले के पास उसका शव बरामद हुआ। जानकारी लगते ही बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गए हैं।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा कोर और बफर दोनों परिक्षेत्र 10 दिन में  अब तक 4 तेंदू की मौत हो चुकी है। 20 नवंबर तेंदुए को  के 2 बच्चे घायल मिले जिनकी इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। पनपथा कोर में 25 नवंबर को एक मादा तेंदुआ की मौत हो गई थी।  बुधवार को चौथे तेंदुए की पनपथा बफर में मौत हो गई।

बताया जाता हे कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में दो कि मौत कारण बाघ से  संघर्ष हो सकता है । नर और मादा तेंदुआ की मौत भी बाघ से आपसी संघर्ष होने के कारण हो सकती है। प्रबंधन लगातार जांच में जुटा हुआ है। 

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या करीबन 150 है वही तेंदुआ की संख्या 130 है। 2018  में बाघों और तेंदुआ की गणना की गई थी। अब 2023 में गणना की जाएगी। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक ने बताया कि बाघ के क्षेत्र में तेंदुए नहीं मिलते और ना ही उनके मूवमेंट बाघों के क्षेत्र में होते हैं।तेंदुओं के  क्षेत्र में बाघ और बाघिन का मूवमेंट बढ़ रहा है जिसकी वजह से इन के बीच संघर्ष बढ़ने लगा है। इसके  कारण तेंदुओं की मौत हो रही है । उन्होंने कहा कि अधिकारियों और कर्मचारियों को भ्रमण करने के निर्देश दिए गए हैं।

मुठभेड़ में हॉक फोर्स के जवानों ने दो नक्सलियों को मार गिराया

जाने एक करोड़ संपत्ति हनुमान जी के नाम करने वाली टीचर की कहानी

इंदौर के एमवाय हॉस्पिटल के कर्मचारी युवक ने खुद को उतारा मौत के घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -