अधिकारी-कर्मचारी हैं तेंदुए और भालू से दहशत में
अधिकारी-कर्मचारी हैं तेंदुए और भालू से दहशत में
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी में ऊंची बाउंड्रीवॉल और तार फेंसिंग का दावा करने वाले संस्थानों में भी तेंदुए और भालू जैसे वन्यप्राणी घुस रहे हैं, जो इन संस्थाओं की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी लापरवाही के संकेत है। जानकारी के अनुसार बता दें कि बीते 15 दिन में एयरपोर्ट, केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी कान्हासैया, स्कूल प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान और आयसर कंपनी जैसे जाने माने संस्थानों में तेंदुए और भालू के घुसने की घटना सामने आ चुकी हैं। 

उत्तरप्रदेश: मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म कर आरोपी फरार

वहीं बता दें कि ये घटनाएं पहली बार नहीं हो रही हैं। इसके पहले भी बीते सालों में ऐसा हो चुका है। इसके बावजूद सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता नहीं हो पाई है। दरअसल राजधानी के कान्हासैया पुलिस प्रशिक्षण अकादमी परिसर में 15 दिन पहले भालू घुसा था। यह ऐसा संस्थान है जो चारों तरफ से पत्थर की बाउंड्रीवॉल और उसके ऊपरी हिस्से में तार फेंसिंग से कवर्ड है। लेकिन यहां घुसा भालू अभी तक नहीं मिला है जिससे यहां रहने वाले अधिकारी, कर्मचारी दहशत में हैं। वहीं बीते शुक्रवार को गांधीनगर स्थित एयरपोर्ट में भौंरी की तरफ से एक तेंदुआ घुस गया, जबकि एयरपोर्ट के चारों तरफ बाउंड्रीवाल है। इतना ही नहीं यही तेंदुआ स्कूल प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर और आयसर कंपनी के परिसर में भी घुसा। यहां बता दें कि इन संस्थाओं का दावा है कि सुरक्षा के नाम पर खास इंतजाम किए गए हैं। ऐसे में वन्यप्राणियों का घुसना सुरक्षा में गंभीर लापरवाही को दर्शा रहा है।

लालू के बेटे तेजप्रताप ने राबड़ी देवी से किया 23 नवंबर के बाद घर लौटने का वादा

गौरतलब है कि वन्य प्राणी वर्तमान में जंगलों से शहरों की ओर अपना रूख कर रहे हैं। वहीं बता दें कि एयरपोर्ट में सैकड़ों यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में यहां पर तेंदुए जैसे वन्यप्राणी काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। पूर्व में यहां भालू भी घुस चुके हैं। वहीं पुलिस प्रशिक्षण अकादमी कान्हासैया में दर्जनों अधिकारी, कर्मचारी निवास करते हैं। उन्हें भालू से नुकसान हो सकता है। इसके अलावा वन अमला सिर्फ वन क्षेत्रों में निगरानी करता है। ऐसे संस्थानों के प्रबंधन को बाउंड्रीवाल व तार फेंसिंग की पुख्ता व्यवस्था करनी होगी ताकि वन्यप्राणी प्रवेश न कर सकें।


खबरें और भी 

जम्मू कश्मीर: भाजपा महासचिव ने उमर अब्दुल्ला पर लगाए पाक परस्ती के आरोप, मचा विवाद

सबरीमाला: एसपी ने केंद्रीय मंत्री के साथ की अभद्रता

मध्य प्रदेश: सतना में स्कूल वैन और बस के बीच भिड़ंत, 6 मासूम बच्चों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -