ऑफिस में ना रहें गुमसुम, खुलकर करें बात होगा स्ट्रेस काम

ऑफिस में काम और इससे होने वाले स्ट्रेस से हर कोई परेशान रहता है और कई बार आपके मन में ये ख्याल आता होगा कि आप अपनी जॉब छोड़ दें. लेकिन ऑफिस वालों के साथ आपको घुलमिलकर रहना पड़ता है ताकि आपका स्ट्रेस कम हो और आप स्वस्थ रहें. लेकिन अगर आप कुछ मुश्किलों से गुज़र रहे हैं तो आपको बता दें सिचुएशन से घबराने की जगह उसमें सकारात्मक पहलू तलाश करनी चाहिए. अब आप सोचेंगे कि ऑफिस में तनाव के बीच कौन-सा सकारात्मक पहलू हो सकता है. आइये जानते हैं उसके बारे में. 

दरअसल, एक रिसर्च के मुताबिक, ऑफिस में आप जब अपने सहकर्मी I से बातें करते हैं तो आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है. यूएस के हॉस्पिटल के सहकर्मी पर करीब 12 महीनों तक, मेलबॉर्न की यूनिवर्सिटी की डॉक्टर वनेसा पॉथलियर ने ये रिसर्च किया और इस नतीजे पर पहुंचीं. उनके मुताबिक जब आप अपने सहकर्मी से अपनी शिकायत और परेशानी शेयर करते हैं, तो इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा रिजल्ट पड़ता है.

इस स्टडी में पाया गया कि जब आप अपने ऑफिस के सहकर्मी संग किसी तरह की बॉन्डिंग शेयर करते हैं, तो आपके अंदर की नेगटिव सोच बाहर निकल जाते हैं. आप जब अपने सहकर्मी से वहीं परेशानी और चैलेंज सुनते हैं, जो आप फेस करते हैं तब आपको अच्छा महसूस होता है. आपको लगता है कि ऐसे सिचुएशन से गुजरने वाले आप अकेले नहीं हैं और दिमागी शांति मिलती है.

इसके अलावा, इसमें ये भी बताया गया कि जब आप साथ में हंसी-मजाक करते हैं तब परेशानियों भरा माहौल हल्का और खुशनुमा हो जाता है और आप अच्छा महसूस करते हैं. इन सबसे आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है. तो अगर आप भी अब अपने काम से परेशान हो, तो इस सकारात्मक पहलू के बारे में सोचें और खुद को रखें स्वस्थ.

आपके तनाव को दूर करती है माचा चाय, जानें का है इसके लाभ

चक्कर आते हैं तो ना करें नज़र अंदाज़, हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये तरीके, जरूर करें ट्राई

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -