भूल से भी भोलेनाथ को पूजा में ना चढ़ाये यह चीज़ें
भूल से भी भोलेनाथ को पूजा में ना चढ़ाये यह चीज़ें
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कई भगवान शिव को भोलेनाथ कहते हैं और भोलेनाथ अपने भक्तों के मन की बात बहुत जल्दी सुनते हैं. इसी के साथ कहा जाता है अगर मन से पूजन करो तो शि‍व बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप शिव भगवान को क्या ना चढ़ाए. आइए जानते हैं.

ना चढ़ाएं ये चीजें-

# कहा जाता है केतकी के फूल एक बार ब्रह्माजी व विष्णुजी में विवाद छिड़ गया और ब्रह्मा जी के असत्य कहने पर स्वयं शिव वहाँ प्रकट हुए और उन्होंने ब्रह्माजी की एक सिर काट दिया और केतकी के फूल को श्राप दिया कि शिव जी की पूजा में कभी भी केतकी के फूलों का इस्तेमाल नहीं होगा.

# कहा जाता है सिंदूर या कुमकुम हिंदू महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए लगाती हैं और भगवान शिव विध्वंसक के रूप में जाने जाते हैं इसलिए शिवलिंग पर कुमकुम नहीं चढ़ाया जाता है.

# आपको बता दें कई हल्दी-शिवलिंग पर कभी नहीं चढ़ाई जाती है क्योंकि यह महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होती है और भगवान शिव तो वैसे ही सुंदर है.

# कहा जाता है शिव पुराण के अनुसार जालंधर नाम का असुर भगवान शिव के हाथों मारा गया था. जालंधर को मरने के लिए भगवान शिव को जालंधर की पत्नी तुलसी की पवित्रता को भंग करना पड़ा. अपने पति की मौत से नाराज़ तुलसी ने भगवान शिव का बहिष्कार कर दिया था इस कारण शिव जी को तुलसी नहीं चढ़ाई जाती.

यहाँ जानिए आज का पंचाँग, राहुकाल और शुभ मुहूर्त

महाभारत की इस कथा को सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

जिन मर्दो की छाती पर हैं ज्यादा बाल वह जरूर पढ़े यह खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -