निर्जला एकादशी पर लगाएं इन चीजों का भोग, पूरी होगी हर मनोकामना

निर्जला एकादशी पर लगाएं इन चीजों का भोग, पूरी होगी हर मनोकामना
Share:

प्रभु श्री विष्णु को प्रसन्न एवं उनकी विशेष कृपा पाने के लिए एकादशी तिथि बेहद शुभ होती है। इस दिन उपवास रखने से जीवन की सभी परेशानियों का निवारण होने लगता है। हर माह में आने वाली एकादशी तिथि प्रभु श्री विष्णु को समर्पित है। इस दिन विधि अनुसार पूजा करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती हैं तथा घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। प्रत्येक महीने की एकादशी तिथि का अलग महत्व होता है। हालांकि, इनमें ज्येष्ठ माह में आने वाली निर्जला एकादशी को बहुत विशेष माना जाता है। यह माह भीषण गर्मी के लिए जाना जाता है, ऐसे में निर्जला उपवास रखना बेहद मुश्किल होता है।

वही इस उपवास को रखने से भगवान की शुभ कृपा बनी रहती है। बता दें ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहते हैं। मान्यता है कि सभी एकादशी के व्रतों में निर्जला एकादशी का व्रत सबसे खास माना जाता है। इस के चलते प्रभु श्री विष्णु को उनके प्रिय चीजों का भोग लगाने से जीवन में खुशियां बनी रहती है। साथ ही तरक्की के भी योग बनते हैं। इस साल निर्जला एकादशी 18 जून 2024 को है। ऐसे में आइए इन भोग के बारे में जान लेते हैं।

इन चीजों का लगाएं भोग
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, विष्णु जी को पीले रंग की चीजें अत्यंत प्रिय हैं। ऐसे में निर्जला एकादशी पर आप उन्हें केले का भोग अवश्य लगाएं। इसके अतिरिक्त पीले रंग की मिठाई और मिश्री का भोग लगाना चाहिए।
एकादशी पर विष्णु जी को पंचामृत का भोग लगाना चाहिए। इसे प्रभु श्री विष्णु के प्रिय भोग में सम्मिलित किया जाता है। माना जाता है कि इसके भोग लगाने से घर में धन वैभव की कभी कमी नहीं होती है।
किसी भी उपवास में पंजीरी का खास महत्व होता है। यह भोग के रूप में बेहद शुभ होती है। आप निर्जला एकादशी पर प्रभु श्री विष्णु को पंजीरी का भोग अवश्य लगाएं। यह उन्हें अति प्रिय है। इससे सभी अशुभ ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है।
इस के चलते आप प्रभु श्री विष्णु को मखाने की खीर का भोग लगाएं। माना जाता है कि प्रभु श्री विष्णु को मखाने की खीर बेहद प्रिय है। इसके भोग लगाने से उनकी असीम कृपा बनी रहती है।
 

इन राशि के लोगों के शुरू होने वाले है अच्छे दिन, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

500 साल बाद बनने रहे है संयोग, ये राशियां हो जाएगी मालामाल

दांतों के बीच में गैप होना शुभ है या अशुभ? यहाँ जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -