मंदी के कारण ओडिशा की अर्थव्यवस्था 5.3 प्रतिशत तक सिकुड़ गई: मुख्यमंत्री पटनायक
मंदी के कारण ओडिशा की अर्थव्यवस्था 5.3 प्रतिशत तक सिकुड़ गई: मुख्यमंत्री पटनायक
Share:

मंदी के कारण, ओडिशा के सकल घरेलू उत्पाद में 5.3 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि वित्त वर्ष 2020-21 में राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को यहां कहा।

"महामारी के प्रभाव से अर्थव्यवस्था की वसूली एक बड़ी चुनौती थी, और हमने संकल्प के साथ इस चुनौती का सामना किया है और हम अपनी अर्थव्यवस्था को सफलतापूर्वक रीबूट करने में सक्षम हैं," पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य विधानसभा में राज्यपाल के भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर अपना बयान देते हुए कहा। ओडिशा ने पिछले दस वर्षों में हर साल 6.5 प्रतिशत की गति से विस्तार किया है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह 5.3 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के 7.3 प्रतिशत संकुचन की तुलना में मंदी के परिणामस्वरूप 2020-21 में ओडिशा के सकल घरेलू उत्पाद में 5.3 प्रतिशत की गिरावट आई, यह दर्शाता है कि राज्य काफी कम प्रभावित हुआ था।

उन्होंने कहा कि 2021-22 के लिए प्रारंभिक भविष्यवाणियों के अनुसार, राज्य 10.1 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा, जबकि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए 8.8 प्रतिशत की तुलना में। ओडिशा एकमात्र ऐसा राज्य है जो अपने अधिनियमन के बाद से एफआरबीएम (राजकोषीय जिम्मेदारी और बजट प्रबंधन) के साथ पूरी तरह से अनुपालन कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा, "हमारे दोहरे नीतिगत उद्देश्य" जो "हमारे विकास प्रक्षेपवक्र" का मार्गदर्शन करते हैं, वे राजकोषीय अनुशासन और समावेशी विकास हैं।

पटनायक ने कहा कि उनकी सरकार वित्त विभाग की वेबसाइट के साथ-साथ समर्पित ओडिशा बजट पोर्टल पर उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रारूपों में पूरी बजट जानकारी दे रही है, यह दावा करते हुए कि ओडिशा सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन में अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने में अग्रणी राज्य है।

1 अप्रैल को पत्नी संग भारत दौरे पर आएँगे नेपाल के PM, पीएम मोदी से होगी मुलाकात

यात्रियों को लेकर टेक ऑफ करने वाली थी स्पाइसजेट की फ्लाइट, अचानक खम्भे से टकराई और...

'9 राज्यों में हिन्दू माइनॉरिटी, मिले अल्पसंख्यक का दर्जा...', सुप्रीम कोर्ट में 6 हफ्ते टली सुनवाई

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -