प्रवासी पक्षियों से भरा ओडिशा का भितरकानिका राष्ट्रीय उद्यान
प्रवासी पक्षियों से भरा ओडिशा का भितरकानिका राष्ट्रीय उद्यान
Share:

उड़ीसा के भितरकनिका नेशनल पार्क (BKNP) में हजारों प्रवासी पक्षी उतरे हैं। पक्षी स्थानीय प्रवासी हैं और भितरकनिका घोंसले के लिए अपने मौसमी घर का निर्माण करेंगे। ग्रे हेरोन्स, पर्पल हेरोन्स, डार्टर्स, कॉर्मोरेंट्स और लार्ज, इंटरमेडरी और लिटिल एग्रेट्स आगंतुकों के बीच प्रमुख हैं। भितरकनिका में थोड़ा मानवीय हस्तक्षेप, आदर्श जलवायु परिस्थितियाँ, ठंडी हवा और एक आदर्श नदी प्रणाली है। ये सभी पक्षियों के लिए आदर्श स्थिति साबित हुए हैं।

वन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रपाड़ा जिले में आर्द्रभूमि में लगातार हो रही चहल-पहल बताती है कि पंखों वाले मेहमान अपने शीतकालीन प्रवास के लिए आ चुके हैं। हालांकि अभी शुरुआती सर्दी है, लगभग 15,000 पक्षी पहले ही आ चुके हैं। राजनगर मैंग्रोव (वन्यजीव) डीएफओ बिकास रंजन दास ने कहा कि उनके आगमन पर पिछले एक सप्ताह में गौर किया गया है।

लगभग एक किलोमीटर तक फैले इलाके में उन्हें मैनपुरी के जंगल में रायपतिया और सतभाया जलप्रपातों और खाड़ियों में देखा गया है। जैसे ही सर्दियों की प्रगति होती है, पंख वाले मेहमानों की संख्या काफी बढ़ जाएगी, क्योंकि वे उत्तरी गोलार्ध में अपने घर में ठंड के मौसम से बचने के लिए दैनिक आधार पर बड़ी संख्या में पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि प्रवासी पक्षी भितरकनिका और चिल्का आर्द्रभूमि को पसंद करते हैं क्योंकि ये धब्बे मानव हस्तक्षेप से मुक्त होते हैं और उन्हें क्षेत्र में भोजन खोजने में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है, जो असंख्य पानी के इनलेट्स और नालों से भरा है।

जहरीली शराब के मामलों में दोषी अफसरों पर भी हो सख्त कार्रवाई - मायावती

लाचित बोड़फुकन को अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि, सरायघाट के युद्ध में छुड़ाए थे मुगलों के छक्के

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम मोदी - कोरोना वैक्सीन पर राजनीति कर रहे कुछ लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -