अधिकारियों से गुहार लगाने पर भी खेतों में नहीं आया पानी, फिर किसान ने कर दिखाया ये अनोखा अजूबा
अधिकारियों से गुहार लगाने पर भी खेतों में नहीं आया पानी, फिर किसान ने कर दिखाया ये अनोखा अजूबा
Share:

पुरी: यदि इंसान ठान ले तो क्या कुछ नहीं कर सकता है। इस बात को एक बार फिर सिद्ध किया है ओडिशा के एक कृषक ने। इस किसान के खेतों में पानी नहीं आता था। अफसरों से बहुत गुहार लगाई कि पानी दिया जाए किन्तु नहीं सुनी गई। आखिर में किसान ने हारकर ऐसा काम कर दिखाया कि आसपास के व्यक्ति भी उसके इस देशी आविष्कार को देखने आ रहे हैं।

ओडिशा के मयूरभंज शहर में एक ऐसी अनोखी घटना हुई है, जहां महुर टिपिरिया नाम के एक कृषक ने नदी से 2 किमी दूर अपने खेतों में पानी ले जाने के लिए एक देशी जलपहिया का जुगाड़ बनाया है। ये जलपहिया बांस तथा लकड़ियों से मिलकर बनाया गया है। इसमें एक बड़ा सा गोल पहिया लगा हुआ है जो एक पवनचक्की की भांति पानी तथा हवा के बहाव से घूमता रहता है। इस पहिये में कृषक ने पानी पीने वाली बोतलें लगाई हैं। इन बोतलों के मुंह वाले भाग को ढक्कन से ही बंद रखा गया है, जबकि बोतल के निचले भाग को काटकर उसे एक खुले बर्तन की भांति बना लिया है, जिसमें पानी संग्रहित होता रहे, निकलता रहे। 

वही पहिये में जुड़ी हुई लकड़ियों से ऐसी 30-40 बोतलें लगी हुई हैं। पहिया घूमता जाता है तथा इन बोतलों में जल भरता जाता है। पहिये के बीच की ऊंचाई पर ही समीप में एक संग्रहण केंद्र बनाया गया है, पानी की बोतलों का मुंह इस संग्रहण केंद्र की ओर ही रखा गया है, पानी की बोतल जब भी इसके समीप से जाती है तो पानी की बोतल में जमा हुआ जल इस संग्रहण केंद्र में आकर गिरता जाता है।

त्रिपुरा के एक और प्रतिभाशाली बर्खास्त शिक्षक ने की आत्महत्या

तेजपुर में दो एनएससीएन (आईएम) कैडर हथियारों और गोला-बारूद के साथ किया गया गिरफ्तार

महाराष्ट्र के इस इलाके में हुआ ब्लास्ट, 7 लोग हुए घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -