केंद्र की एडवाइजरी के बाद ओडिशा ने सभी जिलों के लिए मंकीपॉक्स पर अलर्ट जारी किया
केंद्र की एडवाइजरी के बाद ओडिशा ने सभी जिलों के लिए मंकीपॉक्स पर अलर्ट जारी किया
Share:

भुवनेश्वर:  ओडिशा सरकार ने देश में मंकीपॉक्स के चौथे मामले की सूचना के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है, जिसमें दिल्ली में एक और केरल में तीन शामिल हैं।

ओडिशा में जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. निरंजन मिश्रा ने बुधवार को कहा कि सभी जिलों को सलाह भेजी गई है कि वे उच्च जोखिम वाले देशों के यात्रा इतिहास वाले लोगों पर नजर रखें और सतर्क रहें।
भारत सरकार ने मंकीपॉक्स परीक्षण के लिए 15 सुविधाओं को मंजूरी दी है। हमने भुवनेश्वर में आईसीएमआर-आरएमआरसी से इन नमूनों की जांच करने में हमारी मदद करने का अनुरोध किया है; वे उन्हें निकटतम प्रयोगशाला में भेज देंगे। हमने कुछ मेडिकल स्कूलों से कुछ बिस्तर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है," उन्होंने कहा।

केंद्र सरकार ने भारत के क्षेत्रों में मामलों की सूचना के कुछ दिनों बाद मंकीपॉक्स वायरस के खिलाफ एक टीका विकसित करने में रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) का अनुरोध किया। सरकार ने सार्वजनिक-निजी सहयोग के माध्यम से मंकीपॉक्स वैक्सीन और डायग्नोस्टिक किट के विकास के लिए ईओआई जारी किया।
केंद्र ने इस संक्रमण के लिए मंकीपॉक्स और नैदानिक किट के खिलाफ एक टीका उम्मीदवार विकसित करने में संयुक्त सहयोग के लिए अनुभवी टीका उत्पादकों और इन-विट्रो डायग्नोस्टिक (आईवीडी) किट निर्माताओं से रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) की मांग की है।

हालांकि मंकीपॉक्स के लिए कोई विशिष्ट टीका नहीं है, चेचक टीकाकरण रोग के खिलाफ 85 प्रतिशत तक प्रभावी है। 

लोगों को सावधान रहने के लिए सावधान रहने की चेतावनी दी गई है क्योंकि यह श्वसन स्राव, त्वचा के घावों, शरीर के तरल पदार्थ, बूंदों और कपड़ों जैसी संक्रमित चीजों के साथ निकट संपर्क से फैलता है।

राजस्थान में ईद पर हुई थी गौहत्या, पुलिस कर रही थी इंकार, लैब रिपोर्ट में हुआ खुलासा

राज्यसभा में 'भारतीय अंटार्कटिक विधेयक, 2022' पेश करेगी सरकार

Ind Vs WI: विंडीज का सूपड़ा साफ, 3-0 से जीता भारत.., गिल-चहल ने मचाया ग़दर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -