ओडिशा ने सरकारी स्कूलों में सौर ऊर्जा पैनलों की स्थापना की
ओडिशा ने सरकारी स्कूलों में सौर ऊर्जा पैनलों की स्थापना की
Share:

ओडिशा: ओडिशा के मुख्य सचिव एससी महापात्रा ने गुरुवार को गंजाम जिले में एक सरकारी हाई स्कूल में सौर ऊर्जा से चलने वाली ऊर्जा प्रणाली का उद्घाटन किया। कांकिया पंचायत में नारायणपटना हाई स्कूल जिले के 535 सरकारी हाई स्कूलों में से एक है जहां गंजाम जिला प्रशासन ने सौर ऊर्जा सुविधाओं को स्थापित करने के लिए 9 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

सूत्रों ने कहा कि 5टी पहल के तहत परिवर्तित हाई स्कूलों में पहले चरण में सौर पैनल स्थापित किए जाएंगे, जहां बुनियादी ढांचे की सुविधाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं। 5टी पहल के परिणामस्वरूप पहले ही 366 हाई स्कूलों का निर्माण हो चुका है। कहा जाता है कि मुख्यमंत्री के सचिव अतिरिक्त मुख्य सचिव अनु गर्ग और हाई स्कूल में मुख्य सचिव के साथ आए 5टी वीके पांडियन ने जिला स्कूलों को गो-ग्रीन अवधारणा बनाने के लिए इन अभिनव कदमों के लिए जिला प्रशासन की प्रशंसा की है।

"सौर पैनलों की स्थापना वर्तमान में जोरों पर है। तीस हाई स्कूल पहले से ही सौर ऊर्जा संचालित हो चुके हैं, और बाकी अगले तीन महीनों में समाप्त हो जाएंगे, कलेक्टर गंजम विजय अमृता कुलांगेहे के अनुसार, परियोजना की लागत कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) फंड के साथ-साथ मो स्कूलों के योगदान द्वारा कवर की जाएगी।

उन्होंने कहा कि छोटे और बड़े हाई स्कूलों में, सौर ऊर्जा उत्पादन इकाइयां स्थापित की जाएंगी ताकि 2 और 4 किलोवाट ऊर्जा प्रदान की जा सके।

पीएम मोदी आज शाम सिख प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करेंगे

'हमारे चटगांव बंदरगाह का इस्तेमाल करे भारत..', बांग्लादेश के प्रस्ताव से चीन को लगा बड़ा झटका

भारत के इन राज्यों में कहर बरपाएगी 'लू', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -