वर्ष 2030 तक ओडिशा होगा बाल विवाह मुक्त राज्य
वर्ष 2030 तक ओडिशा होगा बाल विवाह मुक्त राज्य
Share:

बालिकाओं की सुरक्षा की दिशा में एक बड़ा कदम ओडिशा सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को उचित कार्रवाई करने का आदेश दिया है, ताकि राज्य में 2030 तक बाल विवाह-मुक्त हो जाए। राज्य ने अपना काम पहले ही शुरू कर दिया है, जब तक कि सोनीपुर जिले के 12 गाँव बौध में 10, नयागढ़ में 2 और देवगढ़ में 1 को बाल विवाह मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में पिछले दो वर्षों से एक भी बाल विवाह नहीं हुआ है।

“सोनपुर जिला प्रशासन यूनिसेफ और एक्शनएड के हालिया सर्वेक्षण के अनुसार पिछले दो वर्षों में जिले के 12 गांवों में एक भी शादी नहीं हुई है। इसीलिए हमने इन गांवों को इस वर्ष बाल दिवस पर बाल विवाह मुक्त क्षेत्र घोषित किया है। '' सोनेपुर कलेक्टर मनीषा बनर्जी ने कहा- “इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए माता-पिता के बीच जागरूकता पैदा की जानी चाहिए। जिला प्रशासन लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

14 नवंबर को चंद्रपुर, कुसुमजुली, कनकपुर, नुआपाड़ा, साना बुटुपाली, मरडिंग, लूनीबहल, देउली, सुबरनपाली और सुलिया गाँव और जिले के उदयपुर और नयागढ़ जिले के सालदादा गाँवों को बाल विवाह मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया। जिला प्रशासन छात्रों के बीच रुचि पैदा करने के लिए शिक्षा संबंधी प्रतियोगिताओं सहित कई योजनाओं को क्रियान्वित करने में शामिल है। जिला प्रशासन ने कोविड-19 महामारी के दौरान ओडिशा के विभिन्न गांवों में कई बाल विवाह को रोक दिया है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को आज लगेगा कोरोना का टीका, Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू

छठ पूजा पर घाट बनाने को लेकर हाजीपुर में बवाल, दो गुटों में जमकर चले लाठी-पत्थर

अब सीवर साफ़ करते हुए नहीं होगी किसी सफाईकर्मी की मौत, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -