भ्रमण पर निकलने को तैयार भगवान जगन्नाथ, आज निकलेगी भव्य रथ यात्रा
भ्रमण पर निकलने को तैयार भगवान जगन्नाथ, आज निकलेगी भव्य रथ यात्रा
Share:

तीर्थ नगरी पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज शुरू होने जा रही है. यह रथयात्रा हर साला निकाली जाती है. बृहस्पतिवार को पवित्र शहर पुरी से शुरू होगी. इसके लिए पूरी तयारी हो चुकी है. जगन्नाथ रथयात्रा के आगे पुरी के जगन्नाथ मंदिर में समारोह शुरू हो गया है. यात्रा को देखने के लिए पुरी में बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे हैं. समारोह पुरी के जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा से आगे जगन्नाथ रथयात्रा से शुरू होता है. जगन्नाथ रथयात्रा के लिए पुरी में इस समय समारोह चल रहा है. आइये जानते हैं इसकी विशेषताएं. 

जानकारी दे दें, एक हफ्ते चलने वाले इस बार रथ यात्रा में करीब दो लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है जो पिछले साल से 30 प्रतिशत से ज्यादा है. इस समारोह में लाखों श्रद्धालु आते हैं और इसका पुण्य लेने का फायदा लेते हैं. भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु पुरी पहुंचे है. बता दें, आज दोपहर 2 बजे पुरी के गजपति महाराज दिव्यसिंह देव के रथ पर छेरा पहनरा करने का कार्यक्रम है. इसके बाद भगवान का रथ खींचने की प्रक्रिया शुरू होगी. 

यात्रा से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. यह रथ यात्रा धार्मिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण है. इसमें भाग लेने और भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु पुरी पहुंचे हैं. पुरी के साथ-साथ देश के अलग-अलग हिस्सों में भी प्रतीकात्मक रूप में रथयात्रा का आयोजन किया गया है. इस रथ यात्रा का भी अलग हो महत्व है जिसके चलते इतने श्रद्धालू वहां शामिल होते हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू होने से पहले लोगों को बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है, 'रथ यात्रा के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएँ.हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद चाहते हैं. जय जगन्नाथ.'

सौ यज्ञों के बराबर है जगन्नाथ रथयात्रा का पुण्य

4 जुलाई से शुरू होगी जगन्नाथ रथ यात्रा, बनेगा 'नंदीघोष' या 'गरुड़ध्वज' रथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -