2041 तक भुवनेश्वर और कटक में संभव नहीं है मेट्रो रेल सेवा: ओडिशा सरकार

भुवनेश्वर: ओडिशा आवास एवं शहरी विकास मंत्री प्रताप जेना ने विधान सभा को सूचित किया है कि 2041 तक भुवनेश्वर और कटक के ट्विन शहरों में मेट्रो रेल सेवा संभव नहीं है। विधानसभा में कांग्रेस सदस्य सुरेश राउतराय के एक सवाल के जवाब में आवास एवं शहरी विकास मंत्री प्रताप जेना ने कहा कि दोनों शहरों में मेट्रो रेल सेवा को लेकर ऐसी कोई योजना या प्रस्ताव नहीं है।

मंत्री महोदय ने कहा कि मेट्रो सेवा की व्यवहार्यता का अध्ययन करने के लिए एक सर्वेक्षण केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। इसके लिए टेंडर भी निकाला गया जबकि पांच कंपनियों ने रुचि जाहिर की। मंत्री ने कहा कि यह निविदा बालाजी रेलरोड सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को व्यवहार्यता सर्वेक्षण के लिए दी गई थी। सर्वे में पता चला कि जनसंख्या के आधार पर यह सेवा व्यवहारिक नहीं है। जेना ने कहा, केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने कंपनी को क्रमशः 12.61 लाख रुपये और 52 लाख रुपये दिए थे।

सर्वे के दौरान राज्य सरकार ने खोरधा और जटानी तक मेट्रो रेल सेवा का प्रस्ताव दिया था। जेना ने कहा कि एक अन्य सर्वे के लिए मांग उठाई जाएगी, जिसमें कटक से चांखले और भुवनेश्वर से पुरी तक मेट्रो रेल सेवा प्रस्तावित की जाएगी। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने खुर्दा और जटानी तक मेट्रो रेल सेवा का विस्तार करने का प्रस्ताव भी दिया था। जेना ने कहा कि एक अन्य सर्वे के लिए मांग उठाई जाएगी, जिसमें कटक से चांखले और भुवनेश्वर से पुरी तक मेट्रो रेल सेवा प्रस्तावित की जाएगी।

PDP के वरिष्ठ नेता सुरिंदर चौधरी ने दिया पार्टी से इस्तीफा, महबूबा मुफ्ती है वजह

बहन को भाई से हुआ प्यार, कर ली शादी, गुस्साए परिजनों ने दी अनोखी सजा

होली सेलिब्रेशन में नजर आया नोरा फतेही का अलग अवतार, वीडियो देख घायल हुए फैंस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -