ओडिशा सरकार  के पाठ्यक्रम में सिखाया जायेगा कोविड प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन
ओडिशा सरकार के पाठ्यक्रम में सिखाया जायेगा कोविड प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन
Share:

ओडिशा सरकार ने वर्तमान 2022-23 शैक्षणिक वर्ष से दसवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में कोविड प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन को शामिल करने का निर्णय लिया है, शिक्षा मंत्री एसआर दाश ने कहा है।
मंत्री ने कहा कि भविष्य में युवा पीढ़ी को तैयार रखने के लिए महामारी के बारे में अध्ययन को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा, राज्य पहले ही तीन कोविड -19 लहरों का अनुभव कर चुका है और चौथे के लिए तैयारी कर रहा है। छात्रों को इस बारे में भी पता होना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन मानव समाज को कैसे प्रभावित करता है, उन्होंने कहा, क्योंकि प्राकृतिक आपदाएं नियमित रूप से राज्य को प्रभावित करती हैं। छात्रों को इसके बारे में जागरूक होने की जरूरत है क्योंकि यह एक विश्वव्यापी खतरा है, उन्होंने कहा।

जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 प्रबंधन को चालू शैक्षणिक वर्ष के दूसरे सेमेस्टर में कवर किया जाएगा।

महामारी की स्थिति के कारण, पिछले कुछ वर्षों में कक्षा 10 के पाठ्यक्रम का केवल 75 प्रतिशत पढ़ाया गया था। हालांकि, वर्तमान शैक्षणिक वर्ष से शुरू होकर, कक्षा 10 के पाठ्यक्रम का 100 प्रतिशत पढ़ाया जाएगा, और बोर्ड परीक्षाओं के दौरान उस पाठ्यक्रम के अनुसार प्रश्न पूछे जाएंगे, मंत्री ने घोषणा की।

2022-23 शैक्षणिक सत्र की मूल्यांकन योजना और पाठ्यक्रम टूटने को जून 2022 में स्कूल और जन शिक्षा विभाग द्वारा स्वीकार किया गया था और शनिवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई), ओडिशा द्वारा अधिसूचित किया गया था।

शिवसेना ने बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई पर केंद्र को साधा निशाना

छोटे भाई की 'लाश' को गोद में रख अस्पताल के बाहर बैठा रहा 8 साल का मासूम

फिर शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, गुफा तक जाने वाली सीढ़ियां रातों-रात तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -