अब पुलिस में हो सकेगी ट्रांसजेंडरों की भर्ती, इस राज्य ने की घोषणा
अब पुलिस में हो सकेगी ट्रांसजेंडरों की भर्ती, इस राज्य ने की घोषणा
Share:

कोरोना संकट के बीच ओडिशा सरकार ने एक बड़ा ऐलान करते हुए पुलिस सेवा विभाग में किन्नर (ट्रांसजेंडरों) की भर्ती करने का निर्णय लिया है। ये ऐतिहासिक फैसलों में से एक कहा जा रहा है। राज्य सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय को राज्य पुलिस विभाग में कांस्टेबल तथा सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन करने की मंजूरी दी है। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अभय ने इस बात की पुष्टी की।

ओडिशा पुलिस ने सब-इंस्पेक्टर तथा कांस्टेबल पदों की भर्ती तथा ट्रांस व्यक्तियों को इन पदों के लिए आवेदन करने के योग्य बनाने के लिए आवेदन आमंत्रित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है। पुलिस भर्ती बोर्ड ने 477 सब-इंस्पेक्टर तथा 244 कांस्टेबल (संचार) की नियुक्ति के लिए पुरुषों, महिलाओं तथा ट्रांसजेंडर समुदाय से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन वेबसाइट 22 जून से 15 जुलाई तक खुला रहेगा।

ऑल ओडिशा ट्रांसजेंडर वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष मीरा परिदा ने इस निर्णय का स्वागत किया। उन्होंने कहा, हम लैंगिक समानता तथा ट्रांसजेंडर समुदाय के विकास की दिशा में यह फैसला लेने के लिए सीएम और गृह विभाग को धन्यवाद देते हैं। राज्य सरकार का यह फैसला न सिर्फ उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा ट्रांसजेंडर लोगों के प्रति समाज की धारणा को भी बदलेंगा। उप निरीक्षक के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी विषय में स्नातक डिग्री होनी चाहिए तथा कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को प्लस टू (12वीं) परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 

‘सोशल मीडिया के दुरुपयोग’ को लेकर आज होगी अहम बैठक, ट्विटर और आईटी अधिकारियों से होगी बात

थम रहा है कोरोना का आतंक, 24 घंटों में 1 लाख से अधिक लोगों ने दी कोरोना को मात

डोर-टू-डोर वैक्सीन देने वाला देश का पहला शहर बनेगा बीकानेर, सोमवार से होगा अभियान का आगाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -