ओडिशा ने बिजली डिस्कॉम कंपनियों को  बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया
ओडिशा ने बिजली डिस्कॉम कंपनियों को बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया
Share:

भुवनेश्वर: राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति के साथ, ओडिशा सरकार ने सोमवार को सभी बिजली वितरण फर्मों (डिस्कॉम) को दिन के दौरान पूरे राज्य में लगातार बिजली आपूर्ति बनाए रखने का निर्देश दिया।

पिछले कुछ दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार बिजली की रुकावटों के बाद, ओडिशा के मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यहां आयोजित एक बैठक के दौरान यह निर्देश दिया।  महापात्रने डिस्कॉम को बढ़ती हीटवेव और दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए आगामी बोर्ड परीक्षाओं के कारण घरेलू ग्राहकों और व्यावसायिक उद्यमों को बिजली की आपूर्ति को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया, अधिकारियों ने कहा।

ओडिशा सुंदरगढ़ जिले में एनटीपीसी के दर्लीपाली संयंत्र में 800 मेगावाट (मेगावाट) क्षमता की इकाई में अचानक आउटेज के कारण बिजली की कमी का सामना कर रहा है। यूनिट ने पहले राज्य को 400 मेगावाट की आपूर्ति की थी। इसके अलावा, गर्म मौसम के कारण, ऊर्जा विभाग के अनुसार, पीक पावर डिमांड में लगभग 10% की वृद्धि हुई है।  "एनटीपीसी के दर्लीपाली पावर स्टेशन की 800 मेगावाट क्षमता की एक इकाई (ओडिशा शेयर 400 मेगावाट) के अचानक आउटेज और एक्सचेंज में उचित बिजली की कमी के कारण सीमित लोड नियम अपरिहार्य हो गए हैं। उपभोक्ताओं को जितना संभव हो उतना कम असुविधा हो रही है "एक ट्वीट में, विभाग ने कहा।

ओडिशा जल विद्युत निगम (ओएचपीसी) को इस कमी को पूरा करने के लिए पूरे दिन उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार डिस्कॉम को जल विद्युत का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कहा गया था।  इसी तरह महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि राज्य के सभी बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति की जाए।

सभी बिजली पैदा करने वाले व्यवसायों को भी कहा गया था कि वे अपने राज्य के बिजली दायित्वों को बिना किसी विफलता के पूरा करें। अधिकारियों ने कहा कि रेलवे अधिकारियों को थर्मल पावर प्लांटों में कोयले के परिवहन के लिए रेल कारों की उपलब्धता में सुधार करने के लिए कहा जाएगा।

अरविन्द केजरीवाल के आवास पर हमले को दिल्ली हाई कोर्ट ने बताया परेशान करने वाली स्थिति

भारतीय पत्रकार ने पाक पीएम शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीयों को रिहा करने का आग्रह किया

क्या पंजाब से होगी बेयरस्टो की छुट्टी ? चेन्नई के साथ भिड़ंत आज, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -