ओडिशा के मुख्यमंत्री ने पर्यटकों के लिए पूर्वाचल लोक और जनजातीय कला संग्रहालय खोला
ओडिशा के मुख्यमंत्री ने पर्यटकों के लिए पूर्वाचल लोक और जनजातीय कला संग्रहालय खोला
Share:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को यहां राज्य सचिवालय से पर्यटकों के लिए चिलिका के पास बरकुल में स्थापित पूर्वाषा लोक और जनजातीय कला संग्रहालय का उद्घाटन किया। चिलिका स्थित पूर्वाषा लोक और जनजातीय कला संग्रहालय के सहयोग से ओडिशा राज्य संग्रहालय लोक और जनजातीय कला पर एक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का आयोजन करता है जो मंगलवार को भुवनेश्वर में शुरू हुई।

13-दिवसीय कार्यक्रम 21 फरवरी तक चलेगा जिसमें सात देशों के 100 चित्रों की विशेषता होगी। मेजबान भारत के अलावा, इस आयोजन में प्रतिनिधित्व करने वाले देशों में दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और म्यांमार शामिल हैं। ओडी कला केंद्र के पुरवाशा संग्रहालय में हाल ही में आयोजित चिलिका कला अभयारण्य 2020 से कलाकृतियों को सजाया गया है। चिलिका झील के तट पर स्थित, ओडी आर्ट सेंटर को Development सोसाइटी फॉर डेवलपमेंट ऑफ रूरल लिटरेचर ’द्वारा पंजीकृत, गैर-लाभकारी, सांस्कृतिक सोसाइटी द्वारा विकसित किया गया है।

केंद्र, जिसने संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार और पर्यटन और संस्कृति विभाग, ओडिशा सरकार के वित्तीय सहयोग से पूर्वाषा लोक और जनजातीय कला संग्रहालय का निर्माण किया है, भारत की लोक और जनजातीय कलाओं की समृद्ध परंपराओं को प्रदर्शित करता है। चिलिका, खारे पानी का लैगून, घरेलू और विदेशी पर्यटकों, कवियों, लेखकों और रचनात्मक कलाकारों के लिए प्रेरणा का स्रोत बना हुआ है और ओडी आर्ट सेंटर को अपनी सांस्कृतिक और जातीय विरासत के लिए एक ऊष्मायन केंद्र के रूप में जोड़ा गया। जातीय कला परिसर, पाँच एकड़ भूमि में फैला हुआ है, जिसमें नौ छोटे अखाड़े और लोक प्रदर्शन के लिए गाज़ेबोस हैं।

वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2021-22 में अधिक रूप से रिकवरी देखी

IEA ने कहा- "भारत 2030 तक दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता के रूप में..."

भारत में चीनी ऐप्स का मार्केट शेयर घटने से ऐप्स इंस्टालेशन में आई कमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -