ओडिशा के मुख्यमंत्री ने दो लौह अयस्क खदानों में किया उत्पादन का उद्घाटन
ओडिशा के मुख्यमंत्री ने दो लौह अयस्क खदानों में किया उत्पादन का उद्घाटन
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को केंद्रीय खान मंत्री प्रल्हाद जोशी के साथ ओडिशा माइनिंग कॉरपोरेशन (ओएमसी) को आवंटित गुआली और जिलिंग-लैंगलोटा लौह अयस्क खदानों में उत्पादन कार्य का उद्घाटन किया। आभासी घटना के दौरान, मुख्यमंत्री ने कहा कि इन दोनों खानों के उत्पादन से लौह अयस्क बाजार को स्थिर करने और उद्योग की आपूर्ति और मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। सीएम ने कहा कि ओडिशा ने खनन क्षेत्र में हमेशा कई कदम उठाए हैं। 

वही इस संबंध में, i3MS को लौह अयस्क के परिवहन की देखरेख के लिए लॉन्च किया गया है और कई बड़ी खानों की नीलामी प्रक्रिया पिछले कुछ वर्षों में सफलतापूर्वक पूरी की गई है। यह देखते हुए कि ओडिशा ने पिछले दो दशकों में खनन और धातु उद्योग में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है, मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा में इस्पात, एल्यूमीनियम और अन्य धातु उद्योगों में दुनिया का एक उपरिकेंद्र होने की संभावना है। राज्य में उद्योग-प्रेमी उपायों ने निवेश को प्रोत्साहित किया है। मुख्यमंत्री ने राज्य और केंद्र को खनन और धातु उद्योगों में राज्य की विशाल क्षमता का एहसास करने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने खनन क्षेत्र में सुधार का हमेशा समर्थन किया है और इससे केंद्र और राज्य दोनों को लाभ होगा। मुख्यमंत्री पटनायक ने केंद्रीय मंत्री जोशी को ओएमसी को दोनों खानों को आवंटित करने और थोड़े समय के भीतर विभिन्न स्वीकृतियां देने के लिए धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने दोनों खदानों को चालू करने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए ओएमसी को धन्यवाद दिया। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि ओडिशा खनिज संसाधनों से समृद्ध है। इसलिए, अगर केंद्र और राज्य मिलकर काम करते हैं, तो राज्य और देश दोनों की अर्थव्यवस्थाएं समृद्ध होंगी। क्योंझर जिले की दो खदानों से सालाना 12 बिलियन टन लौह अयस्क का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया है। इन दो नई खानों के अधिग्रहण से ओएमसी का वार्षिक उत्पादन 20 बिलियन टन तक पहुंचने की उम्मीद है।

पार्टी में टूट पर लोजपा ने दिया बयान, कहा- JDU को मुबारक हो गद्दार, हमारी पार्टी 'बिहार के सपूतों' के लिए...

भारत से रिश्तों के चलते श्रीलंका ने पाक को दिया झटका, इमरान खान का श्रीलंकाई संसद में सम्बोधन रद्द

बंगाल में गरजे अमित शाह, बोले- 'दीदी' के गुंडों ने हमारे 130 कार्यकर्ताओ को मारा, बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -