ओडिशा पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र देने वाला पहला राज्य बन गया
ओडिशा पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र देने वाला पहला राज्य बन गया
Share:

 


भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को राज्य सरकार के पेंशनभोगियों के लिए उनकी पहचान सत्यापित करने और जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल पेश किया। ओडिशा सिविल सेवा के नव नियुक्त 153 अधिकारियों के लिए एक अभिविन्यास कार्यक्रम के अवसर पर, पटनायक ने नई प्रणाली को प्रभावी ढंग से पेश किया।

पेंशनभोगी अब इस नई प्रणाली में कृत्रिम बुद्धि-आधारित वीडियो-सत्यापन प्रक्रिया का उपयोग करके पहचान और जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनकी सरकार की '5टी' और 'मो सरकार' पहल की भावना के अनुरूप है।

सेवानिवृत्त लोगों के लिए यह बेहद फायदेमंद होगा क्योंकि वे केवल अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके सरकारी कार्यालय जाने के बजाय अपनी पहचान और जीवन प्रमाण पत्र डिजिटल रूप से जमा करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि यह सेवा राज्य भर के मो सेवा केंद्रों पर दी जाएगी।

पटनायक ने इस विचार पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए दावा किया कि ओडिशा सेवानिवृत्त लोगों के लिए इस तरह की डिजिटल सेवा अपनाने वाला पहला राज्य है। मुख्यमंत्री ने नए अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा, "सिविल सेवा अपने आप में अलग है। यह केवल एक नौकरी से बढ़कर है। यह आपकी मातृभूमि और वहां रहने वाले लोगों की सेवा है।"

भारतीय सेना ने महू में क्वांटम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब की स्थापना की

भारत में ओमिक्रोन वैरिएंट के 781 मामले जिसमे दिल्ली के 238 मामले

यहां पर बिना परीक्षा के बन सकते हैं ऑफिसर, बस होनी चाहिए ये योग्यता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -