ओडिशा: 2024 तक 15 बड़ी सिंचाई परियोजनाएं चालू हो जाएंगी
ओडिशा: 2024 तक 15 बड़ी सिंचाई परियोजनाएं चालू हो जाएंगी
Share:

भुवनेश्वर:  ओडिशा सरकार को सिंचाई क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए 2024 के अंत तक राज्य में 15 प्रमुख सिंचाई परियोजनाओं को चालू करने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य सरकार की 'परिवर्तनकारी पहलों' पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की. जल संसाधन विभाग ने इन प्रमुख सिंचाई परियोजनाओं पर एक प्रस्तुति दी.  15 सिंचाई परियोजनाओं में से चार इस साल, चार 2023 में और सात 2024 में पूरी होंगी. बैठक में भूमिगत पाइपलाइन बिछाने, गीलोसिन्टेटिक गद्दे के अस्तर, स्काडा, स्वचालित जल प्रबंधन आदि जैसी प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग पर चर्चा की गई।

जल संसाधन विभाग के अनुसार, इन परियोजनाओं ने प्रौद्योगिकी, टीमवर्क, जिम्मेदार पुनर्वास नीतियों और श्रम कल्याण का सफलतापूर्वक उपयोग किया है। इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी के अलावा, प्रस्तुति में मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) से जमीनी स्तर पर कार्यान्वयन, जिम्मेदार पुनर्वास और श्रम कल्याण के लिए समय पर निर्णय और टीम वर्क पर जोर दिया गया।

बोलांगीर, क्योंझर और मयूरभंज के जिला कलेक्टरों ने इस बारे में जानकारी साझा की कि उनके जिलों में विस्थापन प्रक्रिया को कैसे तेज किया गया है। उन्होंने समझाया कि कैसे चर्चा और एक उत्तरदायी प्रणाली के माध्यम से समुदाय में विश्वास पैदा करके विस्थापन प्रक्रिया को तेज किया गया था।

प्रस्तुति में विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं की प्रगति पर अपडेट शामिल थे जैसे कि देव परियोजना, लोअर सुकटेल परियोजना, सुवर्णरेखा, कनुपुर, छेलीगाडा, रेंगाली दक्षिण नहर, रेंगाली बाईं नहर।

यमन में भारत के हूती विद्रोहियों के कब्जे से 6 देशों के 14 नागरिकों को छुड़ाया, नाविक मुनव्वर बोला - 'PM मोदी का आभार'

खेल जगत में पसरा मातम, भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान दुनिया को कहा अलविदा

4 जून से हरियाणा में होगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -