ग्रीष्म ऋतु में लू से बचाव के लिये सामयिक सलाह
ग्रीष्म ऋतु में लू से बचाव के लिये सामयिक सलाह
Share:

उज्जैन। वर्तमान ग्रीष्म ऋतु में मौसमी तथा अन्य बीमारियों से बचाव के लिये स्वास्थ्य विभाग उज्जैन द्वारा सामयिक सलाह जारी की गई है। आमजन को बताया गया है कि इस मौसम में बढ़ती धूप और लू से बचाव के लिये आवश्यक सावधानियां बरतें। लू तापघात सभी उम्र के वर्ग में होने की संभावना रहती है, लेकिन वृद्धों, गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशु, युवा तथा क्रॉनिक बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों में इसकी संभावना अधिक होती है।

गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपड़ों का प्रयोग करें। गर्दन के पिछले भाग, कान तथा सिर को गमछे या तोलिये से ढंककर ही धूप में निकलें, रंगीन चश्मे और छतरी का उपयोग करें। ज्यादा समय धूप में खड़े होकर व्यायाम, मेहनत या अन्य कार्य नहीं करें।

ज्यादा भीड़, गरम घुटन कमरे, रेल, बस आदि की यात्रा अत्यावश्यक होने पर ही करें। आमजन को सलाह दी गई है कि घर से बाहर निकलते समय पहले भरपेट पानी अवश्य पियें। धूप में जाते समय सूती कपड़े पहनें, सिर और कान को सूती कपड़े से ढंककर रखें। धूप में घूमने वाले व्यक्ति नमक-शकरयुक्त कोई तरल पदार्थ या ओआरएस घोल का अधिक सेवन करें। नींबूपानी, आम का पना, शिकंजी या मट्ठा ज्यादा से ज्यादा लें। भरपेट भोजन करके ही बाहर निकलें, खाना ताजा हो। फल व सब्जियों का सेवन करें। यथासंभव धूप में ज्यादा न निकलें। शरीर में पानी की कमी न होने दें।

बीच समुद्र में फंसे लोगों को नौसेना से मिली राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -