राम-सीता को हटाते गए बार बालाओं को नचाते गए अश्लीलता की ये कैसी रामलीला
राम-सीता को हटाते गए बार बालाओं को नचाते गए अश्लीलता की ये कैसी रामलीला
Share:

रामलीला में राम-सीता के मनमोहक व पवित्र बंधन और मंच की जुगलबंदी के साथ ही कई शहरों में बार बालाओं के ठुमके और स्टेज की जुगलबंदी शुरु हो जाती है। ये आलम किसी एक शहर या कस्बे का नही है, बल्कि हर पांचवें-छठे मंच पर इन दिनों ऐसी ही नाचलीला चल रही है। सरकार भले ही कितनी भी सख्त हो जाए पर ये है कि मानते ही नही।

रात ढलते ही राम-सीता, रावण-हनुमान बने कलाकारों को किनारे कर इस धार्मिक मंच पर बार बालाओं का अभद्र डांस परोसा जाता है। दशहरा बीतकर दीवाली आने वाली है पर इटावा और कानपुर समेत कई शहरों में रामलीला की आड़ में अश्लील ठुमके लगाकर, रामलीला की गरिमा को कलंकित किया जा रहा है।

रात-रात भर आइटम सॉग्स पर डांस का प्रोग्राम चलता है और आम जनता से लेकर नेता तक इसमें अपनी आँखे सेंक रहे है। और तो और जनता के लिए इनके पास फूटी कौड़ी नही है पर इन हसीनाओं के लिए नोटों की बारिश कर रहे है।

इस पूरी रासलीला में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ध्यान देना आवश्यक है। कोर्ट ने यह कहते हुए बार बालाओं को टुमकने दिया कि यह उनकी रोजी-रोटी का साधन है पर अश्लील डांस पर पूर्णतः बैन भी लगाया गया। इसके बावजूद न तो नेता, न ही ये बालाएँ और न ही आयोजक, अपनी हरकतों से बाज आ रहे है। पर अब जरुरत इन बालाओं पर नही ब्लकि इनके हुक्मरानों पर लगाम लगाने की है। कभी विशेष पैकेज के लिए तो कभी पंड का रोना रोते है और कभी सरकार की नाकामी का ढोल पीटते है, पर जब बात शौकीन मिजाजी का हो तो नोट को कागजसमझ कर उड़ाते है।

अब यह किसी एक पूजा या उत्सव की कहानी नही है ब्लकि सभी त्योहारों में ये बार बालाँए नाच कर महफिल सजाती है। अब पूजा पंडाल कि बजाए ये मंच नाच प्रदर्शनी का हो गया है। इन पर पानी की तरह प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से पैसे बहाए जाते है। लोग सीटी बजाकर लुत्फ लेते है और फिर सुबह के उजाले में खुद इसके आलोचक बन जाते है। बिहार, उतर प्रदेश व महाराष्ट्र जैसे राज्य में तो ये आए दिन की बात है, जब नेता इन हसीनाओं के साथ-साथ टुमके लगाते है। वीडियो जारी किए जाते है। चैनल से लेकर अखबार तक न्यूज बिकती है और फिर मामला ठंढे बस्ते में चला जाता है। बस यही से शुरु होती है इनके मन बढ़ने की कवायद।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -