डांस करने से होता है मोटापा दूर

डांस करने से होता है मोटापा दूर

यदि आप व्यायाम करते है तो आपको बता दे की न्रत्य से अच्छा कोई व्यायाम नहीं होता है। यह व्यायाम मोटापे को दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके अलावा डांस करने से डिप्रेशन भी दूर होता है। व्यायाम की यह विधा कई सारे फायदों का खजाना है। डांस के इन फायदों को देखते हुए टी वी पर कई रियलिटी शो शुरू किए गए है। जो टेलेंट के साथ साथ ही हेल्थ को भी बड़वा देते है। यदि आप डांस करने के शौकीन है तो आपको बता दे की मात्र 30 मिनिट डांस करने से 150 कैलोरी कम की जा सकती है। सबसे अच्छी बात यह है की इसमे किसी साथी या ग्रुप की जरूरत नहीं होती है।

शोध मे पता चला है की डांस करने से आप फ़िज़िकल ओर मेंटली स्वस्थ रहते है। डांस करते समय बहुत पसीना बहता है जिससे शरीर से नेगेटिविटी कम हो जाती है। ओर खुशी बड़ जाती है। डांस करने से शरीर रिलेक्स फिल करता है ओर स्ट्रेस ख़त्म हो जाता है। यह एक तरीके का शारीरिक व्यायाम है जो हर उम्र के लोगो के लिए हर लिहाज से फायदेमंद होता है। डांस करने के कई तरीके होते है ओर हर तरीके का अपना एक फायदा होता है।

1 हिप-हॉप :- इस डांस मे शरीर के सारे अंग मुमेंट करते है। हाथ पेर कमर पीठ सभी की सारी एक्सोसाइज हो जाती है। यदि आप 60 मिनिट तक हिप हॉप करते है तो 370 कैलोरी कम कर सकते है।

2 सालसा :- सालसा डांस करने से आप 60 मिनिट मे 405 कैलोरी कम कर सकते है। अलग-अलग वजन वालो के लिए कैलोरी के कम होने की मात्र भी अलग-अलग होती है।

3 बेले :- बेले डांस करके आप 60 मिनिट मे 380 से 450 कैलोरी तक बर्न कर सकते है। बेले करने से शरीर मे फ्लेक्सिबिलिटी अति है।

4 बेक डांस :- लोगो मे सबसे फेमस इस डांस से 400 से 650 कैलोरी मात्र 60 मिनिट मे कम की जा सकती है। इस डांस से शरीर को कई फायदे होते है।

5 फोक डांस :- फोक डांस को आराम से किया जाता है फिर भी इससे 250 से 330 कैलोरी कम कर सकते है ओर यदि आप इसे तेज करते है तो 330 से 420 कैलोरी कम कर सकते है।