21 दिन में ही महिला ने कम किया 8 किलो वजन, बहुत आसान है तरीका
21 दिन में ही महिला ने कम किया 8 किलो वजन, बहुत आसान है तरीका
Share:

आप सभी जानते ही होंगे बीते कुछ सालों से मोटापे (Obesity) की समस्या काफी बढ़ गई है। आज के समय में कई लोग हैं जो मोटापे से परेशान हैं और अधिक वजन होने की वजह से लोगों को कई अन्य बीमारियों का भी सामना करना पड़ रहा है। हालाँकि कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए मेहनत करते हैं जो कभी काम आती है तो कभी नहीं। वैसे शरीर में एक फैट जमने के बाद उसे घटाना काफी मुश्किल हो जाता है, हालाँकिएक महिला ने महज 21 दिन में ही 8 किलो वजन कम कर किया है। सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। केवल यही नहीं बल्कि महिला ने ना तो कोई एक्सरसाइज की और न दवाएं ली। जी हाँ और डॉक्टरों की सहायता और बैरिएट्रिक सर्जरी (Bariatric Surgery) के माध्यम से यह सब हुआ।

जी दरअसल दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में 44 साल की महिला की सर्जरी की गई है। बताया जा रहा है ये मरीज भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं। वहीं डॉक्टरों ने बताया कि मोटापे की वजह से बीते सात वर्षों से महिला को हाइपोथायरायडिज्म, उच्च रक्तचाप, जीईआरडी और ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के साथ अनियंत्रित मधुमेह की परेशान थीं। जी दरअसल बीते एक साल में उनकी समस्या काफी बढ़ गई थी और वह कई तरीकों को अपनाकर अपना वजन कम नहीं कर पा रही थी।

ऐसे में अपोलो हॉस्पिटल के बेरिएट्रिक और रोबोटिक सर्जरी वरिष्ठ सलाहकार डॉ. अरुण प्रसाद ने बताया कि इस महिला को कई बीमारियों थी। मरीज की स्थिति खराब हो सकती थी। इसको देखते हुए बैरिएट्रिक सर्जरी करने का फैसला लिया गया। वहीं इससे उन्हें वजन कम करने में मदद मिली। बताया गया कि ऑपरेशन से पहले महिला मरीज का वजन 112।4 किग्रा था, हालाँकि सर्जरी के बाद 21 दिन में महिला का आठ किलोग्राम वजन कम हो गया। वहीं डॉ। प्रसाद ने बताया कि महिला का ऑपरेशन रोबोटिक सर्जरी के माध्यम से किया गया, जिसमें बिना किसी अवरोध सर्जरी के लिए विशेष रोबोटिक स्टेपलर का उपयोग किया जाता है। जी हाँ और इसमें मरीज को कम घाव आता है और दर्द भी काफी कम होता है।

वहीं इसका लाभ भी रोगी को तेजी से होता है और ऑपरेशन के दो दिन बाद मरीज को छुट्टी दे दी गई थी। हालांकि कुछ दिन उन्हें निगरानी में भी रहना पड़ा, लेकिन सर्जरी के बाद ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया से जुड़ी परेशानी में सुधार देखने को मिला। साथ ही साथ मधुमेह का स्तर सामान्य होने लगा है।

स्वास्थ्य सचिव राज्यों के साथ करेंगे बैठक ,ले सकते है कठिन निर्णय

झड़ते बालों से हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये चीजें

अगर आप भी खाते हैं पिस्ता तो पहले पढ़ लीजिये यह खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -