ओबामा की पहली भारत यात्रा

Dec 01 2017 09:55 AM
ओबामा की पहली भारत यात्रा

नई दिल्ली : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पद से हटने के बाद पहली भारत यात्रा पर आ चुके है. ओबामा फॉउंडेशन के अनुसार बराक ओबामा गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचे जहाँ वे शुक्रवार को मीडिया हाउस की एक सभा के दौरान देश के तक़रीबन 300 युवाओं से सीधे संवाद करेंगे.

ओबामा फाउंडेशन के अधिकारियो की माने तो इस यात्रा से फाउंडेशन भारत के नए उभरते हुए युवको में लीडरशिप की क़्वालिटी तलाशेगी. इस सभा में शिरकत करने वाले एक डाटा साइंटिस्ट अमृत शर्मा ने ओबामा को एक पत्र लिख उन्हें मास्क पहन कर भाषण देने तक की गुजारिश की है. गौरतलब है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदुषण से शहर और राज्य की जनता परेशान है. ऐसे में अमृत शर्मा का कहना है कि ओबामा का मास्क पहनना जागरूकता बढ़ाने में मददगार होगा.

ओबामा की इस यात्रा के बाद अमेरिका और भारत के रिश्तो पर किस तरह का प्रभाव होगा, ये अभी नहीं कहा जा सकता, मगर कुछ समय से अमेरिका की और से भारत के पक्ष में कई बयान दिए गए है, जिसमे सईद की रिहाई के मुद्दे के साथ, चीन मुद्दा भी शामिल है. ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दौरान अमरीकी राष्ट्पति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका के भारत दौरे को भी रिश्तो की प्रगाढ़ता बढ़ाने वाले कदम के रूप में देखा जा रहा है.

ये भी देखे 

ट्रंप ने निकाली ब्रिटिश पीएम मे पर भड़ास

इवांका ट्रम्प को किस करने का एक भी मौका नहीं छोड़ता यह शख्स

मोदी जी दीवाने, ऐसे न बनो

इवांका जानेंगी भारत का इतिहास