अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा कर सकते है द्वीप राष्ट्र क्यूबा की यात्रा

Feb 18 2016 06:59 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा कर सकते है द्वीप राष्ट्र क्यूबा की यात्रा

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले महीने क्यूबा की यात्रा पर जा सकते है. क्यूबा अमेरिका का घोर विरोधी माना जाता रहा है. क्योंकि शीतयुद्ध के समय में दोनों शत्रु राष्ट्र रह चुके है. द्वीप राष्ट्र क्यूबा की यात्रा करने वाले वे पहले राष्ट्रपति होगे जो की कोई मौजूदा तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति होते हुए 80 वर्षो के बाद क्यूबा की यात्रा करेंगे. 

अमेरिकी राष्ट्रपति की क्यूबा की यात्रा का समाचार सबसे पहले एबीसी न्यूज ने दिया, और साथ ही कहा की क्यूबा की यात्रा के सम्बन्ध में आज घोषणा की जा सकती है. ओबामा के अर्जेंटीना की यात्रा करने से पहले 20 से 21 मार्च को क्यूबा की यात्रा करने की योजना है. जिसके सन्दर्भ में आधिकारिक रूप से व्हाइट हाउस से ओबामा की इस संभावित यात्रा के बारे में कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की गयी है. 

ओबामा की क्यूबा की यात्रा के लिए राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदार मार्को रबियो ने राष्ट्रपति की इस यात्रा की योजना को लेकर ओबामा की तीखे शब्दों में आलोचना की है. रबियो के अनुसार क्यूबा की सरकार ‘अमेरिका विरोधी कम्युनिस्ट तानाशाह है जो दमनकारी स्थितियां  उत्पन्न करके शासन कर रही है, वे स्वयं ही क्यूबाई मूल के है.  उन्होंने कहा की वे अगर अमेरिका के राष्ट्रपति होते तो तब तक क्यूबा नहीं जाते, जब तक क्यूबा एक स्वतंत्र क्यूबा राष्ट्र नहीं बन चूका होता.