अल्पसंख्यकों के लिए ओबामा ने बनाया NGO

May 05 2015 09:39 AM
अल्पसंख्यकों के लिए ओबामा ने बनाया NGO

अमेरिका : अमेरिका में एक 25 वर्षीय अफ्रीकी-अमेरिकी युवक फ्रेडी ग्रे की मौत के बाद देश में नस्लीय भेदभाव को लेकर उठे विवाद के बीच राष्ट्रपति ओबामा ने देश के अल्पसंख्यक युवकों के लिए ज्यादा अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक नए गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की शुरुआत की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इस नए एनजीओ का नाम 'माई ब्रदर्स कीपर अलायंस' है, जो ओबामा प्रशासन द्वारा 2014 में अल्पसंख्यक युवाओं को ज्यादा अवसर देने के अल्पसंख्यकों के लिए उद्देश्य से शुरू की गई पहल 'माई ब्रदर्स कीपस' से मिलती जुलती है। ओबामा ने कहा कि देशभर में 200 से ज्यादा समुदायों ने उनकी इस पहल में योगदान देने का वचन दिया है।

ओबामा ने न्यूयार्क के ब्रोनॉक्स स्थित लेहमैन कॉलेज में कहा, "हर पैमाने से अश्वेत युवा को उसके हमउम्र साथियों की तुलना में कम अवसर मिलते हैं। यह स्थिति उसके जन्म के समय से ही शुरू होती है और समय के साथ बढ़ती जाती है, जिसे बाद में कम करना मुश्किल से और मुश्किल होता जाता है। इससे युवक-युवतियों में यह अहसास घर करने लगता है कि चाहे वे कितनी ही मेहनत कर लें, अपने सपनों को पूरा नहीं कर सकते।"

व्हाइट हाउस ने भी पूर्व में जारी आंकड़ों में यह खुलासा किया था कि 16 से 24 साल की आयु वाले 25 फीसदी अफ्रीकी-अमेरिकी और हिस्पैनिक नागरिकों को न तो रोजगार मिल सका है, न ही वे स्कूल जाते हैं।