ओबामा ने गिनाईं 2015 की उपलब्धियां
ओबामा ने गिनाईं 2015 की उपलब्धियां
Share:

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वर्षात पर 2015 की उपलब्धियां गिनाते हुए भारत, चीन और ब्राजील को ऐतिहासिक जलवायु समझौते में शामिल करने को भी अपनी सफलता बताई। ओबामा ने इसके अलावा क्यूबा के साथ संबंध बहाली और ईरान के परणाणु कार्यक्रम पर रोक लगाए जाने को भी अमेरिका की इस वर्ष की उपलब्धियों में शुमार किया। ओबामा ने अपने परिवार के साथ दो सप्ताह की छुट्टी मनाने के लिए हवाई द्वीप रवाना होने से पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित वर्ष के आखिरी संवाददाता सम्मेलन में कहा, पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौता अमेरिकी नेतृत्व के बिना संभव नहीं था। ओबामा ने कहा, अन्य देशों के साथ काम करते हुए चीन, ब्राजील और भारत सहित दुनिया की कई उभरती अर्थव्यवस्थाओं को संयुक्त घोषणा में शामिल किया और यूरोप के अन्य बड़े देशों के साथ काम करते हुए आखिरकार हमने लक्ष्य को हासिल किया।

अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा, ईरान परमाणु समझौता और अंतर-प्रशांत साझेदारी के लिए भी हमने इतनी ही मेहनत की। ओबामा ने अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए इबोला के सफल निवारण का भी जिक्र किया और कहा कि यदि इसे जड़ से खत्म नहीं किया जाता तो यह पूरी दुनिया का खात्मा कर सकता था। ओबामा ने मध्यपूर्व में तेजी से फैले बेहद नृशंस आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ कार्यवाही में हुई प्रगति का हवाला देते हुए कहा कि इराक में आईएस के कब्जे वाले 40 फीसदी इलाके को आईएस से मुक्त करवाया जा चुका है और सीरिया में भी इनकी पकड़ कमजोर पड़ती जा रही है। लेकिन उन्होंने यह बात भी स्वीकार की कि सरकार पहले से सभी संभावित हमलों को नहीं रोक सकती।

राष्ट्रपति ने कहा, हम आईएस को खत्म कर देंगे। सीरिया और इराक में अमेरिका ने अपने हवाई हमलों की ताकत बढ़ा दी है और अब आतंकवादी संगठन के नेताओं, कमांडरों और हमलावरों को निशाना बनाकर हमले किए जा रहे हैं। ओबामा ने साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि आतंकवादी संगठन आगे भी अपनी हरकतें जारी रख सकते हैं। उन्होंने कहा, भले ही आप किसी युद्ध में प्रगति कर रहे हों, लेकिन खतरा तब भी हो सकता है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में इसी माह की शुरुआत में सैयद रिजवान फारूक और उसकी पत्नी तशफीन मलिक द्वारा किए गए हमले पर ओबामा ने कहा, किसी एक व्यक्ति द्वारा या किसी दंपति द्वारा की जा रही साजिश के बारे में पता लगाना बेहद मुश्किल होता है।।

ओबामा ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने पहले से ही यह अटकलें लगा ली हैं कि सीरिया में जारी रूसी अभियान मॉस्को समर्थित राष्ट्रपति बशर अल असद और आंतरिक विद्रोहियों के बीच युद्ध की स्थिति बदली नहीं जा सकती। ओबामा ने कहा कि वह अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष में क्यूबा की गुआंतनामो खाड़ी में आतंकवादियों को नजरबंद करने के लिए बनाए गए जेल को बंद करवाने की कोशिश जारी रखेंगे। ओबामा के अनुसार गुआंतनामो का शिविर दुनिया भर के जिहादी संगठनों के लिए महत्वपूर्ण भर्ती का जरिया बन चुका है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -