देश के 47वें CJI बने जस्टिस बोबडे, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद की मौजूदगी में ली शपथ
देश के 47वें CJI बने जस्टिस बोबडे, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद की मौजूदगी में ली शपथ
Share:

नई दिल्लीः न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे ने सोमवार को देश के 47वें मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) पद की शपथ ग्रहण की है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनको शपथ ग्रहण करवाई । शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह भी उपस्थित रहे। बता दें कि उन्होंने न्यायमूर्ति ने कई ऐतिहासिक फैसलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

हाल ही में अयोध्या के विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ करने के फैसले में भी वह शामिल रहे हैं। 63 साल के न्यायमूर्ति बोबडे वर्तमान मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई का स्थान लिया है। अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद पर निर्णय देकर 1950 से चल रहे विवाद का पटाक्षेप करने वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ में न्यायाधीश बोबडे भी शामिल थे। अगस्त 2017 में तत्कालीन CJI जे एस खेहर के नेतृत्व में नौ न्यायाधीशों की पीठ ने एकमत से, निजता के अधिकार को भारत में संवैधानिक रूप से संरक्षित मूल अधिकार होने का फैसला सुनाया था।

इस पीठ में भी जस्टिस बोबडे शामिल थे। जस्टिस बोबडे 17 महीने तक सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद पर रहेंगे और 23 अप्रैल 2021 को रिटायर होंगे। न्यायमूर्ति बोबडे महाराष्ट्र के वकील परिवार से आते हैं और उनके पिता अरविंद श्रीनिवास बोबडे भी विख्यात वकील थे।

Personal Loan के ये 5 टिप्स कैरियर विकास में हो सकते है सहायक

एयरटेल ने वापस ली RCOM की सम्पति, खरीद के लिए लगाई जाएगी बोली

पेट्रोल के कीमतों में लगातार पांचवे दिन लगी आग, डीजल के दाम स्थित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -