रोज खा सकते हैं शाहबलूत की चटनी, अस्थमा से लेकर हड्डियों तक के लिए है बेहतरीन
रोज खा सकते हैं शाहबलूत की चटनी, अस्थमा से लेकर हड्डियों तक के लिए है बेहतरीन
Share:

आप सभी ने कभी शाहबलूत का सेवन किया हैं? जी दरअसल कई लोग इसका नाम आज पहली बार सुन रहे होंगे लेकिन शाहबलूत ओक के पेड़ के एक अखरोट को कहा जाता है जिसका सेवन आप उबालकर, भूनकर या चटनी बनाकर कर सकते हैं। जी हाँ और शाहबलूत में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फोलेट और जिंक जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा देते हैं। जी हाँ और शाहबलूत के सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में लाभ होता है और आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

 
पाचन में सुधार- शाहबलूत में फाइबर की महत्वपूर्ण मात्रा होती है, जो पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। जी दरअसल फाइबर मल को थोक जोड़कर आंत्र आंदोलनों को विनियमित करने में मदद करता है और कब्ज और दस्त दोनों को समाप्त करता है। इसी के साथ शाहबलूत अनियमित ऐंठन, सूजन और अन्य रोगों से पीड़ित लोगों के लिए बेहतरीन है।

 
हड्डियों को मजबूत बनाए- शाहबलूत के सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं। जी हाँ क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जिससे हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। जी दरअसल इसमें कॉपर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे हड्डियों के विकास में मदद मिलती है।

 
अस्थमा को रोकता है- शाहबलूत में तीन मजबूत एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे गैलिक एसिड, एलाजिक एसिड और टैनिक एसिड। जी हाँ और इन एंटीऑक्सिडेंट में दमा विरोधी प्रभाव होता है। ऐसे में अस्थमा से होने वाले नुकसान को कम करने में यह मदद करता है।

 
इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए- शाहबलूत में कई तरह के पोषक तत्व मौजूत होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। 
 
दिल का रखे ख्याल- शाहबलूत में पोटैशियम और अच्छे वसा की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से हृदय रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है।

जब मिस वर्ल्ड बनी थीं ऐश्वर्या तो ऐसे दिखते थे अभिषेक, देखकर चौके फैंस

चोट लगने के बावजूद शिल्पा शेट्टी ने किया बप्पा का स्वागत, वीडियो वायरल

'बायकॉट ट्रेंड' से डरे किंग खान, Don 3 को कहा ना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -